अहिंसा के रास्ते पर चलने का भी लिया संकल्प 

 सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट
सरधना (मेरठ) नगर व क्षेत्र में गांधी जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई । गांघी जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें याद किया गया। महापुरुषों के सपनो को साकार करने के लिये उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया। महात्मा गांधी ने अहिंसा के रास्ते पर चलकर देश को अंग्रेजों से मुक्त कराया था। गांधी जी का सपना था की भारत स्वच्छ रहे और भारत वासी निरोग रहे।गांधी जी के सपने को साकार करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश वासियों से देश को साफ रखने का आह्वान किया जिसकी शुरुआत गांधी जी के जन्म दिवस से करने की बात कही । उन्होंने लोगों से अपना कीमती समय निकाल कर अपने अपने इलाकों में खुद साफ़ सफाई करने का भी आह्वान किया । इसी अभियान के तहत भारत गैस वितरक बालाजी गैस एजेंसी कर्मचारियों ने शहीद स्मारक पर सफाई करके शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने अपने मेरठ रोड स्थित गोदाम पर सफाई अभियान चलाया। उन्होंने महात्मा गांधी व पूर्व प्रधान मंत्री स्व,लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें याद किया। इसी के साथ वर्ष में 100 घंटे साफ़ सफाई लिए निकालने और 100 लोगों को इसके लिए प्रेरित करने की शपथ भी ली। इस अवसर पर बालाजी गैस एजेंसी प्रबंधक सुधांशु गोयल, मेनेजर वीरेन्द्र कुमार वर्मा, रिशु गोयल, आदि मुख्य रूप  से शामिल रहे।
शहीद स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य मूलचंद गुप्ता, सूर्यदेव त्यागी, राजकुमार शर्मा आदि ने विचार वयक्त किए । और महात्मा गांधी जी  व पूर्व प्रधान मंत्री स्व० लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण किया। साथ ही उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। तहसील भवन पर उप जिलाधिकारी अमित कुमार भारतीय ने ध्वजारोहण किया इसके बाद तहसील सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान दोनों महापुरुषों के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी अमित कुमार भारतीय तहसीलदार पंकज जैन सूर्य देव त्यागी बार एसोसिएशन अध्यक्ष कुलदीप त्यागी, पूर्व बार अध्यक्ष सैयद आरिफ अली एडवोकेट, अनिल मौर्य रिहान मलिक आदि मुख्य रूप से शामिल रहे ।
विभिन्न स्कूल कालेजों में गांधी जयंती मनाई गई 
दौराला रोड गंग नहर के निकट रेड रोज इंटर कॉलेज में गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। कॉलेज प्रबंधक रमनदीप चौधरी ने दोनों महा पुरुषों की जीवनी पर प्रकाश डाला और उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया,साथ ही बच्चों को भी प्रेरित किया गया। इस अवसर पर छात्र छात्राओं ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए । इस अवसर पर अश्वनी गौस्वामी,फरहा,सायरा अहमद, साक्षी, कंचन, अफसाना,सबा,आदि का विशेष सहयोग रहा। लश्कर गंज स्तिथ के के पब्लिक स्कूल में सर्वप्रथम स्कूल प्रबंधक सुशील कुमार,सचिव संजीव कुमार,प्रधानाचार्या विकास जयरथ ने दोनों महा पुरुषों के चित्र पर मालार्पण किया। इसके बाद बच्चो को संबोधित करते हुए बताया कि गांधी जी सत्य व अहिंसा के पुजारी थे वे अपने देश की बनी वस्तुओं का प्रयोग करना पसन्द करते थे अत: हमें भी अपने देश की बनी वस्तुओं का प्रयोग करना चाहिए। गाँधी जी ने देश को आजाद कराने मैं महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस अवसर पर बच्चो ने गाँधी जी के अनेक प्रसंग सुनाये तथा बच्चो व टीचर्स ने रघुपति राघव राजाराम गीत सुनाया। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts