परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बेहद जरूरी : डा. यादव

बुलंदशहर। परिवार नियोजन व जनसंख्या स्थिरीकरण में पुरुषों की भागीदारी बेहद अहम है। इसी संदेश को जन-जन तक पहुंचाने व परिवार नियोजन कार्यक्रमों को गति देने के लिए जनपद में 20 सितंबर से 20 अक्टूबर तक सास-बेटा-बहू सम्मेलन आयोजित होंगेका आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सास व बहू के मध्य परिवार नियोजन को लेकर समन्वय एवं संवाद को बनाना है। सम्मेलन में उनके पारस्परिक अनुभवों के आधार पर रुचिकर बनाने में खेलों व अन्य गतिविधियों के माध्यम का सहारा लिया जाएगा। जिससे वह प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति अपनी अवधारणाओं, व्यवहार एवं विश्वास में बदलाव ला सकें। यह जानकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एसीएमओ (आरसीएच) डॉ. रोहताश यादव ने दी। शुक्रवार को जनपद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छतारी में पर सास, बहू, बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया कि परिवार में करीब सभी निर्णयों में पुरुषों की सहमति सर्वोपरि होती है। इसलिए सास- बहू सम्मेलन के दौरान पुरुषों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बेटे का भी प्रतिभाग किया जाना आवश्यक है। सास-बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन उप केंद्र स्तर पर किया जा रहा है। प्रत्येक उप केंद्र पर 10 से 12 आशा कार्यकर्ता होती हैं, इसलिए समस्त आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सास-बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन किया गयाजाना है। जनपद के स्वास्थ्य उपकेंद्र पर आयोजित सास-बेटा-बहू सम्मेलन में परिवार नियोजन थीम पर आधारित सम्मेलन का आयोजन किया गया। छतारी के स्वास्थ्य उपकेंद्र पर शुक्रवार को सास-बेटा-बहू सम्मेलन में प्रति आशा आठ से 8 परिवार से सास, बेटा व बहू सहित लगभग 16 प्रतिभागी प्रतिभाग किया है। 


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू के प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया छतारी स्थित स्वास्थ्य उपकेंद्र पर शुक्रवार को सास बहू-बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया। यूनिसेफ की मदद से आयोजित सम्मेलन में 10 से अधिक परिवारों से के सास, बेटा और बहू को लेकर पहुंचींने हिस्सा लिया। इन्हें परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। यूनिसेफ के बीएमसी परवेज ने बताया कि सास, बेटा-बहू सम्मेलन का उद्देश्य सास-बहू और बेटे के मध्य समन्वय और संवाद को उनके पारस्परिक अनुभवों के आधार पर बेहतर बनाना है, जिससे वह प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति अपनी अवधारणाओं, व्यवहार व विश्वास में बदलाव ला सकें। डब्लूएचओ केसे प्रतिनिधि इमरान ने बताया आयोजित सास, बहू, बेटा  इस सम्मेलन में के माध्यम से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के साथ-ते साथ ही वैक्सीन लगाने के प्रति भी जागरूक किया गया। उसी दौरान बताया कि उन्होंने कहा गर्भवती महिलाएंा कोरोना से बचाव के लिए टीका जरूर लगवाएंवैक्सीन जरुर लगवा लें। 


बीपीएम अनिल कुमार ने बताया आशा, एएनएम ने परिवार नियोजन के साधनों का उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक किया। स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर एक वर्ष के दौरान चिह्नित नवविवाहित दंपति को परिवार नियोजन साधन के बारे में परामर्श देते हुए परिवार नियोजन को अपनाने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान अच्छी सास पति और बहुओं को सम्मानित किया गया। इस मौके पर बीसीपीएम भरत कुमार, आकाश कुमार शर्मा, एएनएम सत्यभाना राय, संदेश, अजय कुमार, अब्दुल कुमार, आशा संगनी गुड्डी, आशा रानी, सुनीता सहित दर्जनों बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts