सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट                               
सरधना (मेरठ)  अन्तर्राष्टीय बालिका दिवस पर गांव मटौर स्थित मल्हू सिंह आर्य कन्या इंटर कॉलिज में सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना मिशन शक्ति फेज 3 के तहत कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज प्रबंधन और नीरा फाउंडेशन के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि दौराला के थाना प्रभारी नरेंद्र कुमार शर्मा ने बालिकाओं को सुरक्षा के उपाय बताते हुए कहा कि कोई भी लड़की अकेली घर ना जाए बल्कि ग्रुप में जाए और यदि किसी तरह की अनहोनी की आशंका हो तो तुरंत थाने के c यू जी नंबर पर फोन करें। 
कार्य क्रम में मुख्य अतिथि रही संकल्प संस्था की अध्यक्ष अतुल शर्मा ने सरकार द्वारा जारी हेल्प लाइन नम्बर 1098,1090,181,1076 की जानकारी विस्तृत रूप से दी। 
महिला उद्यमी मीना  बड़गोती जो कि नर्सरी का संचालन कर परिवार को आर्थिक मजबूती प्रदान करने में सहयोग कर रही हैं तथा संजोग शर्मा जो कि स्वयं सहायता समूह से जुड़कर गौ काष्ठ व दीये बना रही हैं और अपने साथ साथ महिलाओ को आत्मनिर्भर बना रही है, की उपस्थिति रही उन्होंने अपने अनुभवों से बालिकाओं को जागरूक किया और बताया कि महिलाएं स्वयं का व्यवसाय करके आत्मनिर्भर बन सकती हैं। 
स्कूल की छात्रा रिमझिम ने महिला सशक्तिकरण पर भाषण दिया और खुशी ने गुड टच बेड टच को परिभाषित किया और प्राइमरी की छात्राओं ने बालिका सशक्तिकरण बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर शानदार प्रस्तुति दी। 
आत्मरक्षा प्रशिक्षक राज चौधरी जी ने बालिकाओं को आपातकालीन परिस्थिति में आत्मरक्षा के जीवंत प्रदर्शन से जागरूक किया 
प्रधानाचार्या डॉ नीरा तोमर जी ने अपने विलक्षण नेतृत्व में चलाई जा रही मुहिम मेरा घर मेरी बेटी के नाम की नेमप्लेट छात्राओं को दी और कहा कि हमे लैंगिक भेदभाव को मिटाना होगा बेटे और बेटी का लालन पालन एक समान करना होगा । इस अवसर पर विद्यालय की अध्यापिका कल्पना, उमा जैन, ज्योति, नेहा शर्मा रचना नेहा चौहान रविता निधि, विक्रमकु रीटा   सदस्य नीरा फाउंडेशन  आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts