मेरठ ।आज शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की गई जिसमें यूजी एवं पीजी के छात्रों के नए बैच के स्वागत के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय प्रणाली एवं उसके कामकाज के बारे में अवगत कराना था।
ओरिएंटेशन कार्यक्रम की शुरुआत छात्रों के रजिस्ट्रेशन,दस्तावेज सत्यापन एवं विश्वविद्यालय प्रांगण में हवन के साथ की गई । जिसमें  यूजी एवं पीजी के नए छात्रों एवं उनके अभिभावकों द्वारा  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अजय राणा के साथ मिलकर हवन किया गया । जिसमें सभी छात्र छात्राओं एवं अभिभावकों द्वारा आहुति दी गई ।



ओरिएंटेशन कार्यक्रम के पहले दिन  डीन स्टूडेंट अफेयर प्रो डॉ पूनम देवदत्त एवं कुलसचिव मित्रानंद बहुगुणा द्वारा सभी छात्रों एवं अभिभावकों का स्वागत किया गया । तत्पश्चात सभी विभागों के निदेशकों द्वारा सभी छात्रों को अपने-अपने विभागों की विस्तृत जानकारी दी गई । तत्पश्चात सभी नवागंतुक छात्रों को विश्वविद्यालय की आईटी टीम द्वारा  इआरपी सॉफ्टवेयर  पर उनके दस्तावेजों को अपलोड किया गया । जिससे सभी छात्र सीधे रूप से विश्वविद्यालय के सभी विभागों से जुड़ गए जहां पर छात्र अपनी अटेंडेंस, नोट्स, असाइनमेंट, सिलेबस एवं अन्य अपने कोर्स से संबंधित जानकारी हासिल कर पाएंगे । 
ओरियंटेशन प्रोग्राम में बोलते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजय राणा ने नए छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि एक विश्वविद्यालय के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने छात्रों को कुशलता के साथ-साथ एक अच्छा इंसान भी बनाएं । उन्होंने छात्रों  से कहा कि अगर उन्हें सफलता हासिल करनी है तो उन्हें  व्यवहार, कठिन परिश्रम, एटीट्यूड,  महत्वकांक्षी एवं भगवान इन पांच बातों को अपने अंदर रखना होगा तभी उन्हें सफलता मिल पाएगी ।
कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड  डेवलपमेंट सेल के हेड प्रो विजय महेश्वरी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव दिया गया कार्यक्रम की संयोजक प्रो डॉ पूनम देवदत्त रही एवं कार्यक्रम का संचालन डॉ नंदिता त्रिपाठी द्वारा किया गया । 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts