मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में दो दिवसीय वार्षिक सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं स्पंदन 2021 का जीटीबी प्रेक्षागृह में रंगारंग आगा़ज हुआ। स्पंदन 2021 का शुभारंभ सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डा. वी.पी.सिंह ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रोफेसर डा.शल्या राज, फाईन आर्ट कॉलिज के प्राचार्य डा.पिंटू मिश्रा व सांस्कृतिक समिति की अध्यक्षा डा. भावना ग्रोवर के साथ मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन करते हुए किया। 



स्पंदन के पहले दिन छात्र छात्राओं की रंगारंग प्रस्तुतियों ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया और सभी छात्र छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करते हुए खूब तालियां बटोरी।


कुलपति प्रोफेसर डा. वी.पी.सिंह ने प्रतिभागी छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने से छात्र छात्राओं का चहुमुखी विकास होता है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों की प्रस्तुतियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से छात्र छात्राओं के अंदर आत्मविश्वास पैदा होता है तथा उनकी प्रतिभाएं भी निखरती है और इन्हीं से भविष्य में देश का नाम भी रोशन होगा।


मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रोफेसर डा.शल्या राज ने कहा कि छात्र छात्राएं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद ले और अपनी संस्कृति के बारे में जाने और समझें। उन्होंने विशेष कहा कि एक ही मंच पर देश की विभिन्न संस्कृतियों की झलक देखने को मिली जो हमारी देश की एकता व अखण्डता को बयान करती है। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय का हमेशा यही प्रयास रहता है कि छात्र छात्राएं प्रतिभावान बने और इसके लिये समय समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को मंच प्रदान करके उनके सर्वांगीण विकास हेतु प्रोत्साहित किया जाता है।


विश्वविद्यालय की सांस्कृतिक समिति की अध्यक्षा डा. भावना ग्रोवर दुआ ने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय में प्रत्येक वर्ष स्पंदन का आयोजन किया जाता है और इसका उद्देश्य छात्र छात्राओं के अंदर छुपी हुई प्रतिभाओं को मंच के माध्यम से प्रदर्शित किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रथम दिन सोलो सिंगिंग प्रतियोगिता के समन्वयक डा.विवेक राणा व डा. सुमित गोयल रहे तथा निर्णायक मण्डल में श्री राजेश शाह व डा. प्रीति गुप्ता रही। सोलो सिंगिंग में प्रथम स्थान योगा कॉलिज के चन्द्रनशू पाटीदार ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान साइंस कॉलिज के नितिन कुमार व तृतीय स्थान डेन्टल कॉलिज की श्रेया त्रिपाठी ने प्राप्त किया।


ग्रुप सिंगिंग प्रतियोगिता के समन्वयक डा. अंशुल विश्नोई व डा. छवि किरण गुप्ता रही। इसमें प्रथम स्थान फिजियोथैरेपी कॉलिज के एलीट एमेरल्डस ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान फार्मेसी कॉलिज के चेंजिंग मेजर्स को मिला तथा तृतीय स्थान पर इंजीनियरिंग कॉलिज के एल.बी. म्यूजिक व साइंस कॉलिज के एमिगोस को मिला।


मंच का संचालन ई.अर्चिता भटनागर ने किया । इस अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल से श्री राजेश शाह, डा. प्रीति गुप्ता सहित सांस्कृतिक समिति के सभी सदस्यों का विशेष योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts