सीएम योगी ने केन्द्र को लिखा पत्र
लखनऊ। देश में इन दिनों कोयले की कमी से बिजली उत्पादन प्रभावित होने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ बेहद गंभीर हैं। उत्तर प्रदेश में ब्लैक आउट से निपटने को तैयार सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कोयला की कमी को पूरा करने का निर्देश देने के साथ ही पीएम नरेन्द्र मोदी से कोयला की अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए पत्र भी लिखा है।
उत्तर प्रदेश में बिजली का उत्पादन करने वाली कई कंपनियों के कोयला की कमी होने की आशंका को लेकर कुछ यूनिटों से उत्पादन बंद कर दिया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में ब्लैक आउट की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद सतर्क हो गए हैं। उन्होंने बिजली विभाग के साथ ही नागरित आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को कोयला के अतिरिक्त प्रबंध करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोयला की कमी के कारण बिजली उत्पादन में कमी ना हो। सभी अधिकारी अपने स्तर से कोयले की आपूर्ति के लिए बंदोबस्त करें।
मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर अतिरिक्त कोयला की मांग की है। कोयला की कमी होने पर उत्तर प्रदेश में बिजली का संकट गहराए, इससे पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को हाई अलर्ट पर कर दिया है।
श्रीकांत शर्मा बोले-ग्रामीण इलाकों में बिजली कटौती
कोयला कम मिलने के कारण बिजली संकट की संभावना पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कोयले की कमी के कारण यह संकट गहरा सकता है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों के ग्रामीण इलाकों में बिजली की कटौती की जा रही है। उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में कई-कई घंटे बिजली कटौती की जा रही है। जिला मुख्यालयों और शहरी इलाकों में बिजली की कटौती नहीं की जा रही है।
बिजली उत्पादन कंपनियां की सतर्क
प्रदेश में कोयले की कमी की संभावना को देखते हुए बिजली कंपनियां भी सधा कदम बढ़ा रही हैं। रायबरेली में ऊंचाहर थर्मल पावर स्टेशन ने कोयले की कमी से छठी यूनिट को बंद कर दिया है। इसके साथ ही अन्य यूनिट आधी क्षमता पर संचालित की जा रही हैं। एनटीपीसी ऊंचाहार के साथ अलीगढ़ के हरदुआगंज पावर प्लांट की दो, झांसी के पारीछा पावर प्लांट की दो, ललितपुर के बाजाज पावर प्लांट की एक यूनिट से बिजली का उत्पादन ठप कर दिया गया है।सोनभद्र के ओबरा पावर प्लांट में चार दिन का कोयला शेष है। यहां पर पांच में तीन यूनिट चल रही है

No comments:

Post a Comment

Popular Posts