मेरठ : वर्तमान में चल रही गंभीर कोविड-19 महामारी ने देश भर में सैंकड़ों हज़ारों परिवारों को मुसीबत में डाल दिया है।पिछले 18 महीनों में, हम सभी ने देखा है कि किस प्रकार एक कोरोना वायरस ने हमारे देश समेत पूरे विश्व की स्वास्थ्य व्यवस्था को हिला कर रख दिया। मौजूदा संकट ने हम सभी को सिखाया है कि सभी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त बीमा अमाउंट के साथ एक स्वास्थ्य बीमा योजना का होना कितना जरूरी है।
अमित छाबड़ाए हेड . हेल्थ इंश्योरेंस, पॉलिसी बाजार डॉट कॉम  ने कहा कि, " यह समय लोगों के लिए बड़ी चिकित्सा बीमा योजनाओं को खरीद कर स्वास्थ्य सुरक्षा में अधिक निवेश करने का है ताकि वे स्वयं को और अपने प्रियजनों को किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति से सुरक्षित कर सकें। स्वास्थ्य बीमा उत्पादों में निरंतर हो रहे नए बदलावों के साथ बीमाकर्ता एक करोड़ बीमा राशि तक की स्वा
स्थ्य बीमा योजनाएं लेकर आए हैं। यहां तक की यह योजनायें लगभग उसी कीमत पर उपलब्ध हैं जो 15 लाख . 20 लाख रुपए तक की बीमा राशि योजनाओं की कीमत होती हैं, उदाहरण के लिए, एक 30 वर्षीय व्यक्ति के लिए 20 लाख बीमा राशि योजना की लागत रु 900 प्रति माह पड़ती है तो वहीं दूसरी तरफ वहीं 1 करोड़ के बीमा राशि योजना के लिए उसे प्रति माह 1,000 रुपए का भुगतान करना होगा। उपचार की लागत की चिंता किए बिना आपकी और आपके परिवार की सभी स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उच्च बीमा राशि स्वास्थ्य बीमा योजनाएं एकदम सही हैं। 1 करोड़ की बीमा राशि के साथ आप अपनी पसंद के अस्पताल और शहर में किसी भी बीमारी के लिए सर्वोत्तम उपचार पा सकते हैं"।
कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है क्योंकि देश में हर दिन 40,000 से अधिक पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। इस महामारी  की वजह से आये अस्पताल के भारी बिल को भरने का सबसे आसान उपाय है कि केवल कोरोना नहीं बल्कि इसके साथ.साथ दूसरी बीमारियों के लिए भी पर्याप्त कवर राशि के साथ व्यापक स्वास्थ्य बीमा कराया जाए। जीआईसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की कुल आबादी के दो.तिहाई लोगों के पास कोई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी नहीं है और जिनके पास स्वास्थ्य बीमा हैए उनके पास पर्याप्त कवरेज प्रदान करने वाली योजनाएं नहीं है।भारत की अधिक जनसंख्या के कारण, सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में हमेशा अनिश्चिंतता रहती है और लोगों को निजी स्वास्थ्य केन्द्रों में बेहतर इलाज हेतु अपनी जेब से कई गुना अधिक खर्च करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
जिन लोगों ने पहले कभी 10 लाख .15 लाख रुपये से अधिक अमाउंट का बीमा कराने के बारे में कभी नहीं सोचा था वे आज मानते हैं कि उनके बीमा की कवर राशि काफी कम है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इन लोगों का स्वास्थ्य बीमा कवर उनके अस्पताल के बिलों को चुकाने के लिए पर्याप्त नहीं था। ऐसे लोगों ने अन्य उपचार की कीमतों के अनुसार स्वास्थ्य बीमा खरीदा और यहीं उनके लिए सबसे गलत साबित हुआ। अक्सर लोग स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय कई महत्वपूर्ण कारकों को ध्यान में नहीं रखतेए जैसे. सही बीमा राशिध्कवरेज खरीदनाए बढ़ती चिकित्सा मुद्रास्फीति दर को ध्यान में रखना और उन बीमारियों का कवर में शामिल होना जिनके लिए 30.45 दिनों तक अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। एक बेहतर बीमा के लिए इन सभी बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts