- डॉ. सुरेश कुमार मिश्रा ‘उरतृप्त’
मैं हैदराबाद एयरपोर्ट पर अपनी फ्लाइट का इंतजार कर रहा था। फ्लाइट थी दो घंटे लेट। आखिरकार दो घंटे बाद फ्लाइट आ ही गई। चेकिन करने का समय आया तो मेरे आगे एक मैडम खड़ी थीं। मैडम की  पाश्चात्य संस्कृति की ब्रैंड अबासिडर दिख रही थी। ऊपर से भारी-भरकम अंग्रेजी शब्दों का लाग लपेट। जब तक खड़ी रही तब तक किसी से फोन पर अंग्रेजी झाड़े जा रही थीं। मैं ठहरा पक्का हैदराबादी। वह भी पुराने शहर का। उसमें भी मोगलपुरे का। देश की पूरी लाली मेरे मुँह में दिखती थी। होगी भी क्यों न! साहब पान जो खाता था मैं। बहरहाल चेकिन चल रही थी। टाइट सेक्युरिटी के बीच सबकी जमकर तलाशी ली जा रही थी। मैं अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहा था।
चेकिन करने वाले सीआईएसएफ कांस्टेबल ने मेरे आगे खड़ी मैडम से हिंदी में कुछ पूछा। इस पर मैडम ऐसी भड़की मानो कोई उनसे पर्स छीन लिया हो। मैडम को न जाने क्या हुआ पता नहीं। फर्राटेदार अंग्रेजी में जोर-जोर से बड़बड़ाने और चिल्लाने लगीं- “हाव डेर यू टु आस्क मी इन हिंडी”, “”आई विल कंप्लेन अंगेस्ट यू।”, “आई विल फायर यू फ्रॉम जॉब”, “यू सेंसलेस पिपुल।।” अब मैं ठहरा अंग्रेजी में गुड़गोबर। मुझे न मैडम की बात समझ में आ रही थी और न ही मामला। मैं अपने बाल नोंचने लगा। मुझसे रहा नहीं गया। मैं पास में खड़े सेक्युरिटी वाले से पूछ बैठा- “भाई साहब! यह मैडम इतना क्यों चिल्ला रही हैं? वैसे हुआ क्या है?”



सेक्युरिटी गार्ड ने मुझसे कहा - “वह हुआ यूँ कि सीआईएसएफ कांस्टेबल ने मैडम से हिंदी में कुछ पूछ लिया। मैडम ने कहा- “आई डोन्ट नो हिंडी। प्लीज़ आस्क मी इन इंग्लिश।” इस पर कांस्टेबल ने पूछा- “क्या आप भारतीय हैं?” इतना सुनना था कि मैडम का गुस्सा सातवें आसमान पर। मैडम को लगा कि उनकी भारतीयता को अपमानित किया गया है। इसीलिए मैडम इतनी गुस्से में बड़बड़ा रही हैं।”
इस पर मैंने कहा - “अरे साहब! क्या जमाना आ गया देखिए। इतनी-इतनी बातों के लिए ऐसे भला कौन करता है। देखने वाले को भी कितना खराब लगता होगा। उस कांस्टेबल ने हिंदी में क्या पूछ लिया मैडम ऐसी भड़की जैसे कोई बड़ा अपराध हो गया। अब आप ही बताइए साहब! हिंदी किधर नहीं है? एयरपोर्ट पर हर चीज़ पहले हिंदी में लिखा में होता है उसके बाद अंग्रेजी में। उतना क्यों साहब! देश के रुपए-पैसों पर पहले हिंदी में लिखा रहता और बाद में इंग्लिश।
इस पर सेक्युरिटी गार्ड ने कहा – “भाषा का झगड़ा जितना हमारे देश की राजनीति में है, उतना लोगों में नहीं है। भाषा के नाम पर लड़ाकर लोगों को भड़काना, जैसे अभी-अभी मैडम भड़क गयी थीं, ठीक उसी तरह उनकी संवेदनाओं से खेलकर वोट बटोरने का प्रयास करना, हमारी गंदी राजनीति का हिस्सा है। मैंने आज तक अपने जीवन में किसी  को हिन्दी का विरोध करते हुए नहीं देखा। वे तो टूटी फूटी ही सही, आपसे अंग्रेजी की जगह हिंदी में बात करते हुए मिलेंगे। हाँ कुछ लोग होते हैं जो एयरपोर्ट जैसी खास जगहों पर सबका ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए भाषा के नाम पर कुछ न कुछ तमाशा खड़ा कर देते हैं। साफ-सुथरी राजनीति जहाँ एक भाषा को फलने-फूलने का अवसर देती है, वही गंदी राजनीति उस भाषा को जमीन में दफन भी कर देती है।”
मेरी और सेक्युरिटी गार्ड की बातचीत खत्म भी नहीं हुई थी कि तभी अंग्रेजी मैडम फोन पर किसी से बात करती हुई दिखायी दी। ध्यान से सुनने पर पता चला कि फोन के दूसरे सिरे पर उनका नौकर है। मैडम तो पहले अंग्रेजी में बात कर रही थीं। लेकिन दो मिनट बाद डाँटते-फटकारते हुए कहने लगीं- “देखो मैं दो-तीन दिन में लौट आऊँगी। तुम बेकार के बहाने बनाकर काम से छुट्टी मत लेना। अगर तुमने छुट्टी ली तो मैं तुम्हारी पगार काट लूँगी।” यह माजरा देख मैं और सेक्युरिटी गार्ड हक्के-बक्के से अवाक रह गए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts