पंडाल में उमड़ी किसानों का सैलाब, कई राज्यों की दिख रही झलक

 ड्रेान से की जा रही निगरानी 


मुजफ़्फरनगर। 3 कृषि कानून के विरोध मेंं  मुजफ्फनर नगर में देश  के करीब  २२ राज्यों के  तीन सौ से ज्यादा संगठन और खाप चौधरी एक मं9 पर कत्र हो गये है। किसान आंदोलन की दिशा तय  करने और सत्ता परिवर्तन का बिगुल फूंकने केा  लेकर यूपी की सबसे बडी महापंचायत आरंभ हो गयी है। सुबह दस बजे  तक महापंचायत  का स्थल  पर काफी भीड नजर आ  रही थी। आज की महापंचायत अगले  साल यूपी समेत पांच राज्यों  में होने वाले विधान सभा चुनाव की दिशा तय करेंगी। 

 किसानों का आक्रेाश लगातार जारी है पिछले 9 महीने से दिल्ली के बॉर्डर पर धरने प्रदर्शन के बाद संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर मुजफ्फरनगर में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है ।महापंचायत का आयोजन भारतीय किसान यूनियन के द्वारा किया जा रहा है। मुजफ्फरनगर में चारों और किसानों की भारी भीड़ है यहां पंजाब हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश किसानों की अच्छी खासी भागीदारी देखने को मिल रही हैं। 



किसानों में केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ आक्रोश है कुछ किसान संगठनों का मानना है कि चुनाव से इस महापंचायत का कोई लेना देना नहीं है क्योंकि किसान संगठन पहले ही भारतीय जनता पार्टी को हराने की बात कह चुके हैं कई राज्यों में चुनाव है तो कई राज्यों में चुनाव नहीं भी है वहां भी सरकारों का विरोध है मुजफ्फरनगर में बाहर से आने वाले किसानों की रहने और खाने की व्यवस्था को लेकर मुजफ्फरनगर के किसान जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं चाहे वह भंडारा हो या ढाबा हो सभी किसानों को निशुल्क भोजन के अलावा नाश्ता चाय सभी उपलब्ध है अलग.अलग भंडारे में अलग.अलग प्रकार का भोजन किसानों को खाने के लिए मिल रहा है। राजकीय इंटर कॉलेज का मैदान किसानों से खचाखच भरा हुआ है और किसानों के आने का सिलसिला लगातार अभी भी जारी है किसान नेताओं और खाप चौधरियों का मंच पर पहुंचना भी शुरू हो चुका है कुछ किसानों का मानना है महापंचायत के जरिए उत्तर प्रदेश के अलावा देश के विभिन्न राज्यों में एक बड़ा संदेश जाने वाला है और जब तक सरकार 3 कृषि कानून वापस नहीं लेगी इसके अलावा जो किसानों की मांगे हैं क्योंकि किसानों को आज जो यह महापंचायत बुलानी पड़ रही है इसका मुख्य कारण 3 कृषि दिल के अलावा उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों के भुगतान या फसलों के वाजिब दाम एमएसजी पर कानून बनाने की मांग को लेकर लगातार किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है।

 चप्पे पर पुलिस बल तैनात 

 किसान महापंचायत को  लेकर कडी सुरक्षा  बरती जा रही है। पीएसी की कई कंपनियां तैनात है आर ए एफ फोर्स मौजूद है दंगा नियंत्रण महान सभा स्थल से कुछ ही दूरी पर खड़ा है प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है एसएसपी अभिषेक यादव अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार नगर मजिस्ट्रेट और बाहर से बुलाए गए दर्जनों पुलिस के बड़े अधिकारी लगातार अपने अपने पॉइंट पर निगरानी रख रहे हैं।

 नोट:- आज न्यूज प्रहरी प्रखर आप को लगातार महापंचायत पर अपडेट करता रहेगा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts