अक्सर सौंदर्य विशेषज्ञा यह राय  देती हैं कि 25 वर्ष की उम्र के बाद फेशियल करवाना चाहिए पर बढ़ते प्रदूषण में जवां से जवां त्वचा की रौनक खो चुकी होती है इसलिए जवां त्वचा को भी देखभाल की उतनी आवश्यकता होती है जितनी बढ़ती उम्र में अत: त्वचा की नियमित देखभाल करें। सप्ताह में एक बार आप घर पर ही फेशियल करें ताकि आपके चेहरे की त्वचा की रौनक बरकरार रहे। आइए जानें कैसे करें घर पर ही फेशियल.

. फेशियल करने से पूर्व अपने बालों को पीछे की ओर कस कर बांध लें क्योंकि फेशियल करते वक्त क्रीम पैक आदि से आपके बाल खराब हो सकते हैं।

. इसके पश्चात् अपने चेहरे को क्लीजिंग मिल्क से अच्छी तरह साफ कर लें। क्लीजिंग मिल्क को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। फिर कॉटन से हल्के हाथों से साफ करें। फिर साफ काटॅन को पानी में भिेगोकर चेहरे को अच्छी तरह साफ करें।

. त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए आप फेशियल स्क्र ब या घरेलू सामग्री से बने स्क्र ब का भी प्रयोग कर सकती हैं। स्क्रबिंग से ब्लैक हैड्स व मृत त्वचा हटाई जाती है। आप स्क्रब लगाएं और उसके ऊपर क्लीजिंग मिल्क लगाकर त्वचा को साफ करें।

. अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं तो स्क्रब का प्रयोग कतई न करें। इससे त्वचा पर इंफेक्शन हो सकता है।

. अब त्वचा की मसाज करें क्योंकि मसाज से त्वचा को पोषण मिलता है व रक्त संचार तीव्र होता है। चेहरे पर कोल्ड क्रीम लगाएं और हल्का सा पानी हाथों में लेकर चेहरे पर हाथों को ऊपर की ओर यानी अपवर्ड स्ट्रोक्स लगाएं। ध्यान रहेंं मालिश करते वक्त आपके हाथ चेहरे पर आउटवर्ड या अपवर्ड ही चलें। 15 मिनट तक मसाज करें।

. कभी भी आंखों के नीचे की ओर ज्यादा मालिश न करें। यहां पर मालिश के लिए उंगलियों के पोरों का प्रयोग करेंए वह भी बहुत कम। यहां की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है। यहां पर फेस मास्क का प्रयोग भी नहीं करें।

. बर्फ के टुकड़े लें और चेहरे को साफ करें। क्यूब्स को एक ही जगह पर अधिक देर न रखें। फिर काटन वूल से चेहरे को साफ कर लें या ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

. फेस मास्क चेहरे की त्वचा के पुष्ट करते हैं। वैसे तो बाजार में तरह.तरह के फेस मास्क उपलब्ध हैं पर आप फेस मास्क खरीदते समय ध्यान रखें कि वह आपकी त्वचा के अनुरूप हो। घर पर भी आप फेस मास्क बना सकती हैं। 1 चम्मच दहीए 1 चम्मच शहदए 1ध्2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं।

. मास्क लगाते समय आंखों पर खीरे के दो टुकड़े या काटन को गुलाब जल में डुबोकर रख लें। इससे आखों के नीचे पड़े काले स्याह घेरे कम होते हैं।

. 15 मिनट पश्चात् चेहरे पर से मास्क उतार लें। मास्क कभी भी रगड़ कर न उतारें। ठंडे पानी से मास्क उतारें। इसके पश्चात कॉटन को गुलाब जल में भिगो कर चेहरा अच्छी तरह साफ कर लेें। फिर चेहरे को तौलिए से पोंछ कर हल्का मॉश्चराइजर 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts