दुनिया का सबसे बड़ा एवं सबसे मजबूत लोकतन्त्र ही ’’अखण्ड भारत’’ का परिचायक- डाॅ0 सुधीर गिरि

--देश में आज ’’वोट की चोट’’ से भ्रष्टाचारमुक्त सुशासन चुनने का काम कर रहे है 60 करोड़ से अधिक वोटर- डाॅ0 राजीव त्यागी

--भारत के युवा मजबूत लोकतन्त्र के स्तम्भ- प्रो0 पी0के0 भारती, कुलपति

मेरठ।आज राष्ट्रीय राजमार्ग बाईपास स्थित  वेंक्टेश्वरा संस्थान में ’’अन्तर्राष्ट्रीय लोकतन्त्र दिवस’’ पर ’’मजबूत लोकतन्त्र ही अखण्ड भारत की नीव’’ विषय पर एक संगौष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओ ने विश्व में भारत के सबसे मजबूत लोकतन्त्र की विशेषताओ को उल्लेखित करते हुए इसे ’’अखण्ड भारत’’ का परिचायक बताया। इस अवसर पर उपस्थित स्टाॅफ एवं छात्र-छात्राओ को अपने मताधिकार की ताकत द्वारा देश में भ्रष्टाचारमुक्त सुशासित लोकतान्त्रिक सरकार चुनने की शपथ भी दिलायी गयी। श्री वेंक्टेश्वरा संस्थान के डाॅ0 सी0वी0 रमन केन्द्रीय सभागार में ’’अन्तर्राष्ट्रीय लोकतन्त्र दिवस’’ पर ’’मजबूत लोकतन्त्र ही अखण्ड भारत की नीव’’ संगौष्ठी का शुभारम्भ वेंक्टेश्वरा समूह के चेयरमैन डाॅ0 सुधीर गिरि, प्रतिकुलाधिपति डाॅ0 राजीव त्यागी, कुलपति प्रो0 पी0के0 भारती आदि ने सरस्वती माँ की प्रतिमा के सन्मुख दीप प्रज्जवलित करके किया।




’’मजबूत लोकतन्त्र ही अखण्ड भारत की नीव’’ संगौष्ठी को सम्बोधित करते हुए समूह चेयरमैन डाॅ0 सुधीर गिरि ने कहा कि लोकतान्त्रिक तरीके से सरकार चुनने की व्यवस्था भारत के साथ-2 दुनिया के दिग्गज देशो अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी आदि में भी है, लेकिन जनता द्वारा, जनता की सरकार चुनने को एक साथ 60 करोड़ से अधिक मतदाताओ द्वारा सुशासन के लिए अपने मताधिकार का उपयोग करने का दूसरा उदाहरण पूरे विश्व में देखने को नहीं मिलता। लेकिन इसके साथ-साथ इस दिवस को मनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य यह भी है कि हम अपने मताधिकार द्वारा जात-पात, धर्म, वर्ण, सम्प्रदाय, क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर भ्रष्टाचारमुक्त अपराधमुक्त सुशासित एंव राष्ट्रधर्म को सर्वोपरि मानने वाली सरकार को चुनने में अपनी सक्रिय भूमिका अदा करे। प्रतिकुलाधिपति डाॅ0 राजीव त्यागी ने कहा कि यदि सही में भारत को दुनिया का सिरमौर राष्ट्र बनाना है, तो देश के सभी नागरिको विशेष रूप से युवाओ को अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए राष्ट्रव्यापी विचारधारा को ही सबसे ऊपर रखना होगा। उन्होने उपस्थित जनसमूह को ’’वोट की चोट’’से भ्रष्टाचारमुक्त व अपराधमुक्त सुशासन चुनने की शपथ भी दिलायी।
एकदिवसीय संगौष्ठी को कुलपति डाॅ0 प्रो0 पी0के0 भारती, कुलसचिव डाॅ0 पीयूष पाण्डे, डाॅ0 राजेश सिंह, डाॅ0 एना ब्राउन आदि ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर मेरठ परिसर निदेशक डाॅ0 प्रभात श्रीवास्तव, निदेशक एडमिशन अलका सिंह, विम्स के वरिष्ठ सलाहकार आर0एन0 सिंह, संयुक्त कुलसचिव डाॅ0 राजेश सिंह, अरूण गोस्वामी, एस0एस0 बघेल, जी0डी0 कटियार, विश्वास त्यागी, रजिस्ट्रार विकास कौशिक, मीडिया प्रभारी विश्वास राणा आदि लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts