जब तक डबल इंजन की सरकार नही होगी तब तक समग्र विकास नहीं हो सकता- उप मुख्यमंत्री

मेरठ बनेगा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विकास का केन्द्र

पूर्व की सरकारो में 24 घंटे बिजली आने पर बनती थी खबर, वर्तमान सरकार दे रही 24 घंटे बिजली

  मेरठ। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य  ने सर्किट हाऊस में मंडल की विभिन्न योजनाओ के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होने कहा कि सरकार का लक्ष्य उ.प्र. का सर्वागीण विकास करना, सुशासन देना व भयमुक्त व विकासोन्मुख उ.प्र. बनाना तथा गंुडो व अपराधियो के विरूद्ध कार्यवाही करना है। उन्होने कहा कि वर्तमान की केन्द्र व प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास व सबका प्रयास पर कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि जब तक डबल इंजन की सरकार नही होगी तब तक समग्र विकास नहीं हो सकता।आने वाले समय में मेरठ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विकास का केन्द्र बनेगा। उन्होने बागपत व मेरठ के तीन-तीन मार्गाे का नामकरण करने की घोषणा की। इस अवसर पर उन्होने लो.नि.वि. व सेतु निगम की  10729.66 लाख के कुल 79 कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इससंे पूर्व सर्किट हाऊस आगमन पर उन्हें गार्ड आफ आनर भी दिया गया।


उप मुख्यमंत्री  ने मेरठ पुरा महादेव मार्ग के नवीनीकरण का कार्य कराये जाने की भी घोषणा की और इस संबंध में अग्रेत्तर कार्यवाही के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि मेरठ मंडल के 91 मार्गो का जो कि कुल 305 किमी लंबाई के है तथा जिसकी लागत रू0 480 करोड है उनका चैडीकरण व सुदृढीकरण का कार्य प्रगति पर है।  उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जहां एक तरफ हमने पिछली बार  1200 करोड के कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास किया था आज भी इस लोकार्पण व शिलान्यास की श्रृंखला में लगभग 91 सडके है लगभग 305 किमी की लंबाई है और इनकी लागत 480 करोड है।
 उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य  ने कहा कि मुझे यह बताते हुये भी हर्ष हो रहा कि मेरठ दिल्ली मार्ग पर मेरठ हापुड रेल मार्ग पर जो 04 लेन का उपरिगामी सेतु है उस उपरिगामी सेतु का नामकरण आज उनके द्वारा स्व. अतुल माहेश्वरी उपरिगामी सेतु के रूप में किया गया है। उन्होने कहा कि हमारा लक्ष्य विकास करना, सुशासन देना, गंुडो व अपराधियो के विरूद्ध कार्यवाही करना तथा भयमुक्त व विकासोन्मुख उ.प्र. बनाना है। उन्होने कहा कि जब तक डबल इंजन की सरकार नही होगी तब तक समग्र विकास नहीं हो सकता। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार में भ्रष्टाचारयुक्त भर्तियो पर रोक लगी, किसान, गांव, आम आदमी के कल्याणार्थ अनेको कार्य हुये। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने गन्ने के मूल्य में वृद्धि की है क्योकि सरकार किसान हितैषी है तथा उनकी आय को दुुगुना करने का प्रयास लगातार कर रही है।
 उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि जनपद बागपत में तीन और मार्गाें का नामकरण किया गया है जिसमें पहला ग्राम जौहडी में बिजलीघर के सामने से ग्राम बिजवाडा तक का मार्ग का नामकरण दादी चंद्रो तोमर मार्ग, टांडा-रमाला मार्ग का नामकरण किसानो के नेता Chचरण सिंह मार्ग के रूप में व तीसरा छपरौली से किशनपुर बराल गांगनौली दोघट होते हुये बरनावा मार्ग है उसका नामकरण भी किसान नेता Ch महेन्द्र सिंह टिकैत के नाम पर किया गया है। उन्होने बताया कि इस संबंध में अधिसूचना जारी की जा चुकी है।
 उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य  ने बताया कि जो पहले सिवाया-दौराला-पनवाडी-लावड संपर्क मार्ग था उसका लोकतंत्र सैनानी मलखान सिंह भारद्वाज के नाम से पहले घोषणा की थी उसकी भी मै अभी आपको जानकारी दे रहा हॅ कि जल्दी ही शिलापट लगाने का कार्य हमारे उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण करेंगे। उन्होने सिसौली गढ रोड का नाम देश के लिए बलिदान होने वाले अनिल कुमार तोमर से किये जाने की घोषणा की और कहा कि उसकी प्रक्रिया जितनी जल्दी हो सके और उसको पूरा करने का काम करेंगे।
उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने नंगली तीर्थ जहां पडता है जहां देश और विदेश से भक्त लोग आते है ऐसे मार्ग का नाम नंगली तीर्थ मार्ग करने की घोषणा की। उन्होने कहा कि जब मैं पिछली बार नंगली तीर्थ आया था तो मैंने महाराज  के दर्शन किये थे उस स्थान का भी दर्शन किया था। इतना भव्य, दिव्य और देशभर में मान्यता रखने वाला स्थान जब मुझे देखने को मिला तो वहां के जनप्रतिनिधिगण वहां के पूजनीय संतगण व आचार्यगणो ने मांग की इसलिए उस मांग के क्रम में जो बाईपास कट रहा है नंगली तीर्थ जाने का इसकी बहुत बडी आवश्यकता थी उसकी कैबिनेट की प्रक्रिया पूरी करने के बाद श्री नंगली तीर्थ बाईपास मार्ग के नाम से उसे जाना जायेगा उसकी भी मैं घोषणा करता हॅू।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य उ.प्र. का सर्वागीण विकास करना है और हम उ.प्र. के सर्वागीण विकास करने के संकल्प के साथ काम करते है तो उसमें उ.प्र. के सभी 75 जिलो को केन्द्र में रखा जाता है। उन्होने कहा कि जितनी योजनाएं  प्रधानमंत्री  मोदी  के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद मेरठ को प्राप्त हुयी है इतनी पिछले 60 सालो की विपक्षी दलो की सरकारो में उप्र को योजनाएं नहीं देने का काम किया है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विकास का केन्द्र मेरठ बनने जा रहा है, जिस प्रकार से रैपिल रेल, मैट्रो तथा 14-14 लेन वाला दिल्ली को जोडने वाला मार्ग मेरठ और दिल्ली के बीच बनकर तैयार हुआ है उसकी देश, प्रदेश में ही नहीं दुनिया में भी चर्चा होगी।
 उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सपे्रसवे ऐसा बनकर तैयार हो रहा है जो देश का सबसे बडा एक्सपे्रस-वे होगा वह भी आपको मिलने जा रहा है। उन्होने कहा कि पूर्व की सरकार में शिलान्यास होता था काम अधूरा छोड दिया जाता था घोषणा करते थे शिलान्यास करने का काम भी नहीं करते थे। उन्होने कहा कि प्रदेश में पूर्व की सरकार ने  20 हजार करोड की योजनाओ का शिलान्यास तो किया लेकिन पैसा नहीं दिया। हमारी सरकार ने पैसा दिया और उनका निर्माण कराने का काम किया।
  कहा कि वर्तमान की केन्द्र व प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास व सबका प्रयास पर कार्य कर रही है। उन्होने कहा जिन क्षेत्रो में हम जीते है वह भी हमारे है तथा जिन क्षेत्रो में हम नहीं जीते है वह भी हमारे है। उन्होने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार सभी क्षेत्रो में विकास का कार्य करा रही है। उन्होने कहा कि हम सब क्षेत्रो में समान रूप से विकास करने का कार्य कर रहे है। उन्होने कहा कि पूर्व की सरकारो में कितने घंटे बिजली मिलती थी यह सब जानते है तथा जब से वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 24 घंटे बिजली मिल रही है। पूर्व की सरकारों में जब 24 घंटे बिजली आ जाती थी तो वह खबर बन जाती थी। उप मुख्यमंत्री  ने कहा कि अगर वर्तमान में भाजपा की सरकार नहीं होती तो गंुडे और अपराधियो के भय के कारण आधा उप्र खाली हो गया होता। उन्होने कहा कि वर्ष 2022 के चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी को जनता का आशीर्वाद देगी और भाजपा अपनी सरकार बनायेगी। उन्होने कहा कि विपक्ष मुंगेरी लाल के हसीन सपने देख रहा है। उन्होने कहा कि वर्तमान में केन्द्र व प्रदेश सरकार लाभार्थियो के खातो में जितना पैसा भेजती है उतना ही पैसा उनके खातो में जाता है सरकार ने बिचैलियों की व्यवस्था खत्म की तथा भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था बनायी।
इस अवसर पर  संासद राज्यसभा कांता कर्दम, मंत्री संजीव सिक्का, विधायक सोमेन्द्र तोमर,  विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, विधायक सत्यवीर त्यागी,  एमएलसी डा. सरोजिनी अग्रवाल,  सुनील भराला, जिला पंचायत अध्यक्ष  गौरव चैधरी, सहकारी बैंक चैयरमेन  मनिन्दर पाल सिंह , जिलाध्यक्ष विमल शर्मा, महानगर अध्यक्ष  मुकेश सिंघल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण व आमजन उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts