वेंक्टेश्वरा में विश्व साक्षरता दिवस पर ’’शिक्षा, शान्ति एवं विकास की रीढ’’ विषय पर राष्ट्रीय सेमीनार एवं जागरूकता रैली

अपने जीवन में प्रत्येक शिक्षित एवं सक्षम व्यक्ति कम से कम दस गरीब बच्चों को शिक्षित करने का संकल्प ले- डाॅ0 राजीव त्यागी

         


मेरठ/गजरौला। राष्ट्रीय राजमार्ग बाईपास स्थित वेंक्टेश्वरा संस्थान में विश्व साक्षरता दिवस पर ’’शिक्षा, शान्ति एवं विकास की रीढ़’’ विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगौष्ठी का आयोजन किया, गया जिसमें वक्ताओं ने एक सुर में भारत को फिर से विश्व गुरू बनाने एवं प्रधानमंत्री जी के ’’आत्मनिर्भर भारत’’ के सपने को साकार करने के लिए शत प्रतिशत साक्षर भारत बानने की वकालत की। इस अवसर पर प्रतिकुलाधिपति डाॅ0 राजीव त्यागी न उपस्थित स्टाॅफ एवं छात्र-छात्राओ को शत प्रतिशत साक्षर भारत अभियान के लिए सभी से दस-दस गरीब/बेसहारा बच्चो को शिक्षित करने की शपथ भी दिलायी।



वेंक्टेश्वरा संस्थान के डाॅ0 सी0वी0 रमन केन्द्रीय सभागार में आयोजित एकदिवसीय सेमीनार एवं जागरूकता रैली का शुभारम्भ वेंक्टेश्वरा समूह के चेयरमैन डाॅ0 सुधीर गिरि, प्रतिकुलाधिपति डाॅ0 राजीव त्यागी, कुलपति प्रो0 पी0के0 भारती आदि ने सरस्वती माँ की प्रतिमा के सन्मुख दीप प्रज्जवलित करके एवं जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया। 



अपने सम्बोधन में समूह चेयरमैन डाॅ0 सुुधीर गिरि ने कहा कि यदि भारत को वास्तव में विश्व गुरू बनाना है एवं आदरणीय प्रधानमंत्री जी के ’’आत्मनिर्भर भारत’’ के सपने को साकार करना है तो आने वाले एक दशक में ’’शत प्रतिशत साक्षर भारत’’ अभियान के लक्ष्य को पूर्ण करना होगा।

एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार को सम्बोधित करते हुए मुख्यवक्ता डाॅ0 बी0वी0 बोरा ने कहा कि विगत 10 वर्षो में ही भारत वर्ष में 40 प्रतिशत से अधिक साक्षरता दर बढी है, लेकिन शिक्षा, शान्ति, सदभाव एवं विश्व विकास की रीढ है। इसीलिए शत प्रतिशत साक्षरता द्वारा ही दबे कुचले एवं समाज की मुख्यधारा से अलग-थलग पडे लोगो को एक साथ जोडकर शक्तिशाली राष्ट्र/विश्व का निर्माण किया जा सकता हे। एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार को कुलपति प्रो0 पी0के0 भारती, कुलसचिव डाॅ0 पीयूष पाण्डे, निदेशक विम्स डाॅ0 बिग्रेडियर सतीश अग्रवाल, अंजलि शर्मा ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर मेरठ परिसर निदेशक डाॅ0 प्रभात श्रीवास्तव, निदेशक एडमिशन अलका सिंह, विम्स के वरिष्ठ सलाहकार आर0एन0 सिंह, संयुक्त कुलसचिव डाॅ0 राजेश सिंह, अरूण गोस्वामी, एस0एस0 बघेल, जी0डी0 कटियार, विश्वास त्यागी, रजिस्ट्रार विकास कौशिक, मीडिया प्रभारी विश्वास राणा आदि लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts