प्रयोग करने से हो सकता है ब्लैक फंगस


मेरठ। कोरोना संक्रमण को रोकने के इन दिनों लोग कपड़े के मास्क का प्रयोग अधिक कर रहे हैं। कपड़ों के मास्क आजकल कई प्रकार के और फैंसी आ रहे हैं। बाजार फैंसी कपड़े के मास्क से भरा हुआ है। लेकिन अब चिकित्सकों ने इन्हीं कपड़े के मास्क को लेकर चेतावनी जारी की है। चिकित्सकों का कहना है कि कपड़ै के मास्क को अधिक समय तक प्रयोग करने से ब्लैक फंगस हो सकता है। वहीं इससे कोविड-19 संक्रमण फैलने का खतरा भी बना रहता है। मेरठ के नोडल अधिकारी रहे डा0 वेद प्रकाश ने बताया कि एक शोध में यह बात सामने आई है। कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले मरीजों को कपड़े का मास्क नहीं पहनना चाहिए। डॉक्टरों के मुताबिक लंबे समय तक कपड़े का मास्क पहनने से गंदगी होने की वजह से ब्लैक फंगस होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। खासकर ऐसे मरीज जिनकी रोग प्रतिरोध क्षमता बहुत कम है। उन्हें बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।
उन्होंने रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि 200 मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित थे। जिनमें से 152 मरीज ऐसे थे जो कोरोना वायरस के साथ ब्लैक फंगस संक्रमण से भी पीड़ित थे। शोध के मुताबिक, ब्लैक फंगस से पीड़ित मिले सिर्फ 18 फीसदी मरीजों ने ही N-95 मास्क का उपयोग किया था। वहीं लगभग 43 फीसदी ऐसे मरीजों ने N—95 मास्क का इस्तेमाल किया था। जिन्हें ब्लैक फंगस का संक्रमण नहीं था।


52 फीसदी लोग कर रहे कपड़े के मास्क का इस्तेमाल
इस दौरान ब्लैक फंगस संक्रमण से पीड़ित 71.2 फीसदी मरीजों ने या तो सर्जिकल या कपड़े के मास्क का इस्तेमाल किया था। इनमें भी 52 फीसदी मरीज कपड़े वाले मास्क का इस्तेमाल कर रहे थे। इस मामले में मेडिकल विभाग के डॉक्टर तुंगवीर सिंह आर्य ने बताया कि कपड़े वाले गंदे मास्क का कई बार और देर तक इस्तेमाल करने से म्यूकोरमाइकोसिस का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है। साथ ही यदि जरूरी हो तो कपड़े के मास्क के नीचे सर्जिकल मास्क अनिवार्य रूप से पहनें।
ऐसे पहनें मास्क
1- मास्क इस तरह पहने की नाक और मुंह ढके रहे
2- मास्क को इस्तेमाल करने के बाद बाहर की तरफ से न छुएं
3- सर्जिकल मास्क एक बार से ज्यादा प्रयोग ना करें
4- कपड़े के मास्क को अच्छी तरह धोने के बाद ही इस्तेमाल करें
5- मास्क को कभी उल्टा इस्तेमाल न करें।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts