मेरठ : रिटायरमेंट की योजना बनाना अपना वित्तीय पोर्टफोलियो बनाने के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है और इसे बेहद धीरज और समर्पण के साथ बनाया जाना चाहिए। अक्सर, आपकी समझ से बाहर के कई जटिल इन्वेस्टमेंट टूल्स और वित्तीय शर्तों की वज़ह से रिटायरमेंट योजना की पूरी प्रक्रिया कष्टप्रद बन सकती है। 
विवेक जैन, हेड- इन्वेस्टमेंट, पॉलिसीबाजार ने कहा कि, “एनुइटी प्लान खरीदने की योजना बनाते समय, सुनिश्चित करें कि इन योजनाओं को ऑनलाइन खरीदा जाए क्योंकि वार्षिक वृत्ति योजनाओं को ऑनलाइन खरीदने के बहुत सारे फायदें हैं। आप ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न योजनाओं की तुलना कर सकते हैं, साथ ही आप विभिन्न सुविधाओं और लाभों के बारे में जानने के साथ नियम और शर्तों को भी आसानी से पढ़ सकते हैं। हालांकि, वार्षिक वृत्ति योजनाओं को ऑनलाइन खरीदने के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि आप ऑफ़लाइन योजनाओं की तुलना में अतिरिक्त आय कमाते हैं”।
उन्होंने कहा कि “ उदाहरण के लिए, मान लें कि आप तत्काल एनुइटी प्लान में 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं, जिससे आपको और आपके जीवनसाथी को आजीवन पेंशन और आपके नामांकित व्यक्ति को निवेश की गई राशि वापस मिलने की गारंटी मिलती है। अब, अगर आप इस प्लान को ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको हर साल 2,000 रुपये ज्यादा मिलेंगे और इस तरह आप 30 साल की अवधि में ऑफलाइन प्लान से 60,000 ज्यादा पाएंगे। ऑनलाइन एनुइटी प्लान खरीदते समय, ग्राहक को निवेश की गई राशि पर लगभग 3 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन मिलती है”।
 
एनुइटी प्लान

एनुइटी प्लान या जिसे अक्सर पेंशन योजना भी कहा जाता है, एक ऐसा निवेश उत्पाद है जिसे आप अपने करियर में कभी भी खरीद सकते हैं, फिर चाहे आपकी उम्र कुछ भी हो। जबकि अधिकांश लोग इन्हें अपनी रिटायरमेंट की उम्र करीब आने पर खरीदना चुनते हैं, कई लोग अपने करियर के बीच में भी ये योजनाएं खरीदते हैं, क्योंकि उनका प्रमुख उद्देश्य अपनी संपत्ति को सुरक्षित करना होता है। वार्षिक वृत्ति योजनाओं के तहत, उत्पाद से आपको एक विशेष अवधि के लिए धन जमा करने में मदद मिलती है जिससे आप बाद में एक वार्षिक वृत्ति खरीद सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास पहले से ही धन जमा है, तो आप सीधे एक एनुइटी प्लान खरीद सकते हैं और पेंशन पाना शुरू कर सकते हैं। इन दो प्रकार की एनुइटी प्लान को क्रमशः विलम्बित (डेफर्ड) और तत्काल (इमिडिएट) एनुइटी प्लान कहा जाता है।
एनुइटी प्लान के तहत, संग्रहण चरण के दौरान एकमुश्त राशि का भुगतान करने के बाद, आपको अपनी पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार, जब तक आप जीवित रहते हैं या सीमित समय अवधि के लिए नियमित पेंशन मिलती रहती है। वार्षिक वृत्ति योजनाओं को ज्यादातर पर्याप्त राशि निवेश वाले ग्राहकों की लंबी अवधि की रिटायरमेंट की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाता है। एनुइटी प्लान के तहत, आप न केवल 10/15/20/25 वर्षों की अवधि के लिए बल्कि अपने पूरे जीवन के लिए ब्याज दर को लॉक कर सकते हैं।
 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts