- विजय कुमार रस्तोगी
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार पान को बहुत पवित्र और शुभ माना जाता है। यहां तक कि पूजा-पाठ के दौरान भी इसका इस्ते माल किया जाता है। शास्त्रों में तो यह तक लिखा गया है कि पान के कुछ खास उपाय किए जाएं तो जीवन में सुख–शांति और समृद्धि लाई जा सकती है।
जीवन में सब कुछ अच्छा चलता रहे और शुभता बनी रहे इसके लिए मंगलवार या शनिवार को हनुमानजी के एक पान जिसमे कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा और सुमन कतरी आदि सामग्री हो चढ़ाएं। अगर सात सप्ताह तक कोई भी जातक इस प्रयोग को करे तो उसे हनुमानजी की कृपा मिलती है और हर समस्या दूर होती चली जाती है।
अगर आपके घर में घर की आर्थिक तंगी चल रही हो, व्यवसाय में लगातार घाटा हो रहा हो तो ऐसे में घर के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में देशी घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए। इसके बाद होली की ग्यारह परिक्रमा करते हुए सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए। ऐसा करने से घर की आर्थिक तंगी खत्म होती है और घऱ मे सुख शांति बनी रहती है।
यदि आपका कोई काम पूरा होने से पहले ही अटक जाता हो या ऐन मौके पर आपका काम खराब हो जाता है तो जातक को रविवार को एक पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकलना चाहिए। दो महीने तक यह प्रयोग करने से रुके हुए सभी कार्य संपन्न होना शुरू हो जाएंगे।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts