योगी की पीएम के तौर पर बढ़ी, सीएम के तौर पर 7 वें नंबर पर !

23 प्रतिशत लोगों ने महंगाई 

 8 फीसदी लोगों ने किसान आंदोलन को सरकार की विफलता माना
 



नई दिल्ली। केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा नीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एनडीए सरकार की लोकप्रियता घट गई है। एक मीडिया समूह के ताजा सर्वे में कई तरह के सवाल पूछे गए थे। जैसे कि भारत का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा ? सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री कौन ? इत्यादि। सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में भारी गिरावट दर्ज की गई है। साल 2020 के सर्वे में 66 फीसदी लोग नरेंद्र मोदी को देश का अगला प्रधानमंत्री देखना चाहते थे। जबकि हालिया सर्वे में 24 फीसदी लोगों ने ही नरेंद्र मोदी के नाम पर मुहर लगाई है। 
दिलचस्प बात तो यह है कि भाजपा के फायर ब्रांड नेता होने के बावजूद भले ही नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता घटी हो लेकिन योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। नरेंद्र मोदी के बाद अगले प्रधानमंत्री के तौर पर योगी आदित्यनाथ को 11 फीसदी लोगों ने पसंद किया। जबकि जनवरी 2021 में 10 फीसदी लोग पसंद करते थे। वहीं, राहुल गांधी को 10 फीसदी, अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी को 8-8 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री के तौर पर पसंद किया है। 
इसके अतिरिक्त राजग सरकार की सबसे बड़ी विफलता क्या है पीएम मोदी की लोकप्रियता घटी, 23 प्रतिशत लोगों ने महंगाई को सरकार की विफलता माना : सर्वे
-यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता में हुआ इजाफा ? सर्वे में यह सवाल भी पूछा गया। 29 फीसदी लोगों ने महंगाई को राजग सरकार की विफलता के तौर पर देखा है। जबकि 23 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी, 11 फीसदी लोगों ने कोविड महामारी प्रबंधन, 8 फीसदी लोगों ने किसान आंदोलन और 7 फीसदी लोगों ने नोटबंदी को सबसे बड़ी विफलता बताया। सर्वे में 23 फीसदी ने कोविड महामारी को सबसे बड़ी समस्या बताया. 19 फीसदी ने मंहगाई, 17 फीसदी ने बेरोजगारी, 9 फीसदी ने ईंधन की बढ़ती कीमतों और 6 फीसदी ने आर्थिक मंदी को सबसे बड़ी समस्या बताया। अपने-अपने राज्यों में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री के बारे में लोगों ने सर्वे में अपनी राय दी है. तमिलनाडु के सीएम एमके स्टैलिन की लोकप्रियता 42 फीसदी, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की 38 फीसदी, केरल के पिनारई विजयन की 35 फीसदी, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे की 31 फीसदी और प.बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की लोकप्रियता 30 फीसदी है. आदित्यनाथ योगी 29% के साथ सातवें नंबर हैं, खास बात ये है कि टॉप फाइव में कोई बीजेपी सीएम नहीं है...टॉप 10 में भी सिर्फ दो योगी और हिमंता हैं। लोगों से विरोध प्रदर्शन के अधिकार पर जब पूछा गया तो 51 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें किसी भी प्लेटफार्म में अभिव्यत या प्रोटेस्ट करने में डर लगता है. उन्हें गिरफ्तारी का डर लगता है. जबकि 40 फीसदी ने कहा उन्हें विरोध प्रदर्शन करने में कोई समस्या नहीं है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts