मेरठ। शुक्रवार कंकर खेड़ा स्थित मेरठ सेवा समाज स्थित  ग्रामीण विकास केन्द्र व सॉझा  नेटवर्क के तत्वावधान मेेंं एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, मीडिया कर्मियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने प्रजजन स्वास्थ्य एंव सुरक्षित गर्भ समापन विषय पर अपने  विचार रखते हुए सुझाव भी दियेे। 
 ग्रामीण  समाज विकास  केन्द्र के सचिव मेहर चंद ने साँझा प्रयास नेटवर्क के बारे में बताया कि यह नेटवर्क बिहार व उत्तर प्रदेश में 20 स्वयंसेवी संस्थाओं का नेटवर्क है जो कि महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य विशेषकर सुरक्षित गर्भसमापन सेवाओं को सुद्रढ़ करने व समुदाय में जागरुकता बढ़ाने का कार्य करता है। इसके साथ ही यह भी बताया गया कि जनपद मेरठ में साँझा प्रयास नेटवर्क के तहत लगभग 173 आशा, 20 एएनएम व 181 आंगनबाडी कार्यकत्रियों को सुरक्षित गर्भसमापन व परिवार नियोजन विषय पर जागरूक किया गया। साथ ही यह नेटवर्क विभिन्न हितधारकों जैसे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियोंए पंचायत प्रतिनिधि, लोकल एनजीओ, मीडिया, सेवा प्रदाताओं आदि के साथ कार्य कर रहा हैं जिससे समुदाय के लोगों में सुरक्षित गर्भसमापन व परिवार नियोजन विषय पर जागरूकता बढ सके ।
सांझा प्रयास नेटवर्क से सुश्री रत्ना शर्मा साँझा प्रयास सचिवालय, लखनऊ,ने जानकारी देते हुए बताया गुटमैचर इंस्टीट्यूट के अध्ययन के अनुसार  भारत में अनुमानित प्रतिवर्ष 1.56 करोड़ गर्भ समापन होते है, जिनमें लगभग 50 प्रतिशत गर्भ धारण अनचाहे होते हैं। भारत में मातृ मृत्यु दर में असुरक्षित गर्भसमापन का योगदान 8 प्रतिशत है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में प्रतिवर्ष 31 लाख गर्भ.समापन होते हैैं जिनमें से सिर्फ 11 प्रतिशत स्वास्थ्य केंद्रों में होते हैं।
आईपास डेवेल्पमेंट फाउंडेशन रत्ना  ने एमटीपी एक्ट के बारे में विस्तार से बताया कि हमारे देश में गर्भपात हेतु मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट, 1971चिकित्सीय गर्भसमापनअधिनियम लागू है लेकिन गर्भ समापन सम्बन्धी कानूनी जानकारी का लोगों में अभाव है। चूँकि स्वैच्छिक संस्था के प्रतिनिधियों की भी स्थानीय स्तर पर सेवादाताओं की निगरानी की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। अत: उक्त मुद्दों पर संस्था प्रतिनिधियों के संवेदीकरण से समुदाय में बेहतर जागरूकता लाने में मदद मिलेगी तथा असुरक्षित गर्भसमापन के कारण हो रही महिला मृत्युदर में कमी लायी जा सकेगी।इस मौके पर फिरोज ने भी गर्भ समापन पर अपने विचार रखते  हुए  विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला में  सहयोगी सेवा  ट्रंस्ट की ओर से विपिन कुमार, सहयोगी सेवा समिति की ओर सेविनोद कुमार, कैलाश  सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउडेशन की ओर से  शेर खान,मेरठ सेवा समाज की ओर से अरविन्द गौतम, दिशा सेवा  संस्थान की ओर से अमितमोहन ,आदि मौजूद रहे। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts