31 जुलाई तक ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने के निर्देश

मेरठ, 17 जुलाई 2021 । स्वास्थ्य विभाग कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने एकी तैयारी में जुटा है। अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. राजकुमार ने मेरठ मंडल के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) को 31 जुलाई तक ऑक्सीजन जरनेशन प्लांट समेत अन्य सभी तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।



  अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. राजकुमार ने बताया कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की मंडल स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। पूरे मंडल में 57 ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं, जिसमें  मेरठ में 11 , गाजियाबाद में 11, गौतमबुद्ध नगर में 11, बुलंदशहर में 15, बागपत में तीन, हापुड में छह प्लांट लगाये जा रहे हैं। इन सभी में लगभग 90 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है, जबकि 10 प्रतिशत कार्य 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिये मेरठ में आठ,  गाजियाबाद में छह, गौतमबुद्घ नगर में पांच, बागपत में सात, बुंलदशहर में छह, हापुड में पांच, पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) वार्ड बनाये गये हैं। इसके अतिरिक्त मंडल के जिलो में आईसोलेशन वार्ड तैयार किये गये हैं, जिसमें मेरठ में 202, गाजियाबाद में 110, गौतमबुद्धनगर में 109, बुलंदशहर में 100 हापुड में 60 व बागपत में 190 वार्ड हैं। इसके अलावा मंडल के जिलों में आईसीयू तैयार की गयी हैं, जिसमें मेरठ में 178, गाजियाबाद में 70, गौतमबुद्ध नगर में 41, बुलंदशहर में 20, हापुड़ में 28 व बागपत में 48 आईसीयू तैयार की गयी हैं। उन्होंने बताया तीसरी लहर की तैयारी को लेकर जिलेवार निरीक्षण कर जहां पर कमियां दिखाई दे रही हैं, उन्हें 31 जुलाई तक पूरा  करने के निर्देश दिये गये हैं।  उन्होंने बताया मंडल के ज्यादातर जिलों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने का कार्य 90 प्रतिशत हो चुका है। उनका ट्रायल भी कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की देखरेख में किया जा चुका है।
  आशा व एएनएम को किया प्रशिक्षित
 मंडल की आशा व एएनएम को बाकायदा प्रशिक्षण दिया गया है कि अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो किस तरह उससे निपटना है। इसके लिये यूनिसेफ व डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है।
कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिये सावधानी बरतें
 डा. राजकुमार ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिये लापरवाही किसी भी हालत में न बरती जाएं। जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें और वह भी मास्क पहन कर। दो गज की दूरी बनाए रखें इसी में हम सबकी भलाई है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts