नई दिल्ली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (दिल्ली एम्स) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि भारत में सितंबर तक बच्चों का टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है।
गुलेरिया ने शनिवार को एक समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि अगर बच्चों का टिकाकरण सितंबर महीने से शुरु हो जाता है तो यह कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में उपयोगी साबित होगा। गुलेरिया ने कहा कि बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन का परीक्षण चल रहा है। गुलेरिया ने उम्मीद जताई कि सितंबर तक उसके परिणाम जारी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि जायडस कैडिला ने भी 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए अपना परीक्षण लगभग पूरा कर लिया है।
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को गुलेरिया ने अपने बयान में कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर कैसी होगी, वायरस कैसे म्यूटेट करेगा इस विषय में कुछ कहा नहीं जा सकता है लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर संक्रमण की गति को रोका जा सकता है। गुलेरिया ने लोगों से अनुरोध किया था सभी कोरोना प्रोटोकॉल का दृढ़ता से पालन करें। उनका कहना था कि जिस तरह से कोरोना टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है उससे लोगों में हर्ड इम्यूनिटी (प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ रही है। इससे वायरस के प्रसार को बढ़ने से रोका जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts