जनसंख्या नियंत्रण में योगदान देकर परिवार नियोजन को सफल बनाएः मेहर चंद

खुळहाल परिवार दिवस पर संस्था ने किया जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन



मेरठ। समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरुकता बढाने के उद्देश्य से गुरुवार को खुशहाल परिवार दिवस पर “ग्रामीण समाज विकास केंद्र” द्वारा सीएचसी नगला बट्टू, राजेंद्रनगर, जिला महिला अस्पताल में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें योग्य दंपतियों व महिलाओं को सुरक्षित गर्भसमापन तथा परिवार नियोजन के प्रति जागरुक किया गया।

सीएचसी राजेंद्र नगर पर डॉ. रिचा ने बताया कि “ग्रामीण समाज विकास केंद्र” द्वारा काफी अच्छी जानकारी लाभार्थियों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे योग्य दंपतियों में परिवार नियोजन के प्रति जागरुक
ता फैलेगी। वहीं सीएचसी नगला बट्टू पर डॉ. अर्चना ने बताया कि “साझा प्रयास नेटवर्क” के द्वारा किया जा रहा प्रयास केवल मेरठ ही नहीं बल्कि बाकी जिलों में भी बेहद सराहनीय है। मेरठ में ग्रामीण समाज विकास केंद्र द्वारा महिलाओं तक सुरक्षति गर्भ समापन की जानकारी पहुंचाई जा रही है और परिवार नियोजन के प्रति भी जागरुक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस दौरान संस्था के द्वारा योग्य दंपतियों को दो बच्चों के बीच अंतर, परिवार नियोजन के सुझाव दिए जा रहे है। इसके साथ इच्छुक दंपति को परिवार नियोजन के साधन भी उपलब्ध कराए गए।
संस्था के सचिव मेहर चंद ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि विश्व के लिए विकराल समस्या बन चुकी है। जिसको रोकने के लिए एक जागरुकता की आवश्यकता है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि योग्य दंपति जनसंख्या नियंत्रण में योगदान देकर परिवार नियोजन को सफल बनाएं।
इस अवसर पर डॉ. रिचा, डॉ. अर्चना, संस्था के कॉर्डिनेटर अमित कुमार, रिसर्च एंड प्रोग्राम ऑफिसर रविता, स्टाफ नर्स, दंपति आदि लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts