दंपति को परिवार नियोजन के लाभ और साधनों के बारे में दी जानकारी


    मेरठ, 22 जुलाई 2021 । जिले में बृहस्पतिवार को जिला महिला अस्पताल, जिला अस्पताल समेत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) व नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (यूपीएचसी) प
र खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दंपति को परिवार नियोजन के लाभ और विभिन्न साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। इस दौरान महिलाओं को परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराये गये ।



 जिला महिला अस्पताल में खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ प्रमुख अधीक्षक डा. मीनाक्षी अग्रवाल ने किया। उन्होंने बताया खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का प्रमुख उददेश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। अगर परिवार सीमित होगा तो मॉ का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा ,बच्चों का विकास भी होगा। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में आयी महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करने के साथ परिवार नियोजन में इस्तेमाल होने वाले साधनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में कई महिलाओं ने परिवार नियोजन अपनाने की सहमति दी। इस अवसर पर कार्यक्रम में आयी महिलाओं को गर्भनिरोधक गोली छाया, माला एन व कंडोम के पैकेट उपलब्ध कराये गये।



 डा. मीनाक्षी ने बताया पिछले तीन सालों में परिवार नियोजन कार्यक्रम में मेरठ की स्थिति काफी बेहतर रही है। 2019 में मेरठ जिला प्रदेश में दूसरे स्थान, जबकि 2020 में पांचवें स्थान पर रहा।  
 इसके अलावा जिले की अन्य सभी सीएसची, पीएचसी व यूपीएचसी पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। यूपीएचसी नगला बटटू, राजेन्द्र नगर,  कंकरखेड़ा, इस्लामाबाद, जाकिर कालोनी, जाहिदपुर, संजय नगर, ब्रह्मपुरी, साबुन गोदाम, लल्लापुर, कंकरखेडा, जय भीम नगर, मलियाना में खुशहाल परिवार दिवस पर महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देते हुए साधनों को अपनाने के लिये जागरूक किया गया। परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डा .पूजा  शर्मा  ने बताया खुशहाल परिवार दिवस का मकसद समुदाय को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts