449 निगरानी समितियां बच्चों को होने वाली बीमारियों से बचाने के लिये जुटीं

 
मेरठ, 3 जुलाई 2021। जिले में कोरोना की तीसरी लहर आने से रोकने और संक्रामक रोगों से बचाने के लिए  विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू किया जा चुका है। इस अभियान में जिले में 449  निगरानी समितियों की मदद से बच्चों को उल्टी, दस्त व बुखार आदि से बचाने के लिए घर-घर मेडिकल किट के वितरण के साथ-साथ मेडिकल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।



   मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया अभियान के तहत बीमार बच्चों को प्राथमिकता पर चिन्हित कर उनका इलाज कराया जाएगा। यह विशेष अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। दवा वितरण के साथ-साथ साफ-सफाई के लिए स्वच्छता अभियान भी चलेगा। उधर संचारी रोगों से बचाव के लिए जन-जागरूकता के कार्यक्रम होंगे। स्कूलों द्वारा आनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित कर बच्चों व अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा।



इसके अलावा जिले में बच्चों को दिमागी बुखार से बचाने के लिए दस्तक अभियान की शुरुआत 12 जुलाई से होगी और यह अभियान 25 जुलाई तक चलेगा। इस अभियान में आशा- आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और निगरानी समितियों की मदद से बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा और बच्चों का इलाज कराने की व्यवस्था की जाएगी। इस अभियान के तहत ही टीबी के रोग से बचाने के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन एमडीए प्रोग्राम भी चलाया जाएगा। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती व गंभीर रोगियों को छोड़कर यह दवा सभी लोगों को खिलाई जाएगी।
 उन्होंने बताया कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए जिले में आठ लाख मेडिकल किट नवजात शिशु, बच्चों व किशोरों को मुफ्त बांटी जा रही हैं। उधर वयस्कों को भी 15 लाख मेडिकल किट बांटी जा रही हैं। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर विकास विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, पंचायतीराज विभाग और राजस्व विभाग समेत 12 विभागों को अभियान में सहयोग करने के लिये जोड़ा गया है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts