किसी भी स्कूल के छात्र उठा सकेगें लाभ  



मेरठ। कोरोना काल में स्कूल व कॉलेजों की पढ़ाई का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। कक्षाओं में होने वाली पढ़ाई की जगह अब गूगल मीट, गूगल क्लासरुम, टीम व जूम पर होने वाली वर्चुअल कक्षाओं ने ले ली है। डिजिटल शिक्षा के इस बदलते युग में छात्रों के साथ ही स्कूलों को भी और ज्यादा स्मार्ट बनने और नई नई तकनीक से जुड़ना जरूरी हो गया है। शिक्षा व्यवस्था में लगातार हो रहे बदलाव से जुड़ी एक अच्छी खबर मेरठ का दिल्ली पब्लिक स्कूल लेकर आया है। 
दिल्ली पब्लिक स्कूल ने नर्सरी से कक्षा 12वीं तक के बच्चों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी शुरू की है। इसमें हर कक्षा से जुड़ी हर विषय की किताब छात्रों के लिए उपलब्ध कराई गई है। खास बात यह है कि किसी भी स्कूल का कोई भी छात्र इसकी सुविधा का लाभ निशुल्क ले सकता है। 
कोरोना काल मे छात्रों को पठन पाठन में कोई समस्या न आये, इसे ध्यान में रखते हुए स्कूल की प्रोवाइस चेयरपर्सन शशि सिंह ने डिजिटल लाइब्रेरी शुरू करने का फैसला लिया। इस पर स्कूल के पुस्तकालय विभाग ने स्कूल की डायरेक्टर डॉ आकांक्षा सिंह के निर्देशन में डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण किया। बड़ी संख्या में विद्यार्थी डिजिटल लाइब्रेरी से लाभान्वित हो रहे हैं। स्कूल की प्रधानाचार्या शुभ्रा पांडे तिवारी ने बताया कि हम छात्रों के लिए अपनी निजी डिजिटल लाइब्रेरी लाकर बेहद प्रसन्न हैं। दिल्ली पब्लिक स्कूल मेरठ शहर का पहला ऐसा स्कूल है जिसने यह सृजनात्मक कदम उठाया तथा अपने विद्यार्थियों को लाभान्वित किया । स्कूल पुस्तकालय का यह विकास शिक्षार्थियों को ई-किताबें देखने,  पत्रिकाएँ पढ़ने, ऑडियो पुस्तकें सुनने से लेकर समाचार पत्र पढ़ने व प्रतियोगिता  संबंधी किताबें, एनसीईआरटी रेफरेंस बुक सभी को समावेशित किया गया है। 
छोटे बच्चों के लिए जूनियर लाइब्रेरी
दिल्ली पब्लिक स्कूल की ओर से छोटे बच्चों के लिए जूनियर लाइब्रेरी बनाई गई है। जिसमें उनके लिए कॉमिक्स किताबें ज्ञानवर्धक जीवनिया और नैतिक शिक्षा पर विभिन्न पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं। केवल एक क्लिक की दूरी पर विद्यार्थी अपनी मनपसंद पुस्तकों का आनंद ले रहे है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts