मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस और कॉलेजों में प्रस्तावित एंट्रेंस टेस्ट में केवल एमएड को छोड़ अन्य कोर्स में अंतिम वर्ष की परीक्षा देने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। फाइनल में जिन छात्रों का रिजल्ट आना बाकी है वे भी आवेदन कर सकेंगे। विवि कैंपस और कॉलेजों में एमएड कोर्स में केवल वही छात्र फॉर्म भर सकते हैं, जिनके पास आवेदन की अंतिम तिथि यानी दस जुलाई तक रिजल्ट होगा। इस नियम से एमएड में केवल बीएड सत्र 2018-20 में छात्र ही आवेदन कर सकेंगे। विवि इस सत्र के फाइनल इयर के पेपर पहले ही हो चुके हैं। रिजल्ट भी जारी चुका है। सत्र 2019-21 में अंतिम वर्ष के पेपर एक सितंबर से प्रस्तावित हैं। 
यह रखें ध्यान
- कैंपस-कॉलेजों में एमएड, मेरठ कॉलेज और निजी कॉलेजों में एलएलएम कोर्स में प्रवेश एंट्रेंस टेस्ट से। 
- बीपीएड-एमपीएड कोर्स में फिटनेस टेस्ट और इंटरव्यू से प्रवेश होंगे। दोनों कोर्स सेल्फ फाइनेंस स्कीम में हैं।
- सामान्य-ओबीसी छात्रों को 700 और एससी-एसटी के लिए 500 रुपये ऑनलाइन फीस अनिवार्य।
- एंट्रेंस टेस्ट अगस्त के पहले हफ्ते में संभावित। एमएड-एलएलएम में टेस्ट के बाद काउंसिलिंग से सीट आवंटित।
- बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इन चारों कोर्स में प्रवेश नहीं। एंट्रेंस टेस्ट में 45 फीसदी अंक लाने जरूरी होंगे। इससे कम पर प्रवेश नहीं। 


ऐसे होगा एंट्रेंस टेस्ट

- एमएड में तीन घंटे का केवल एक पेपर होगा। 250 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इसमें मानसिक योग्यता और बीएड से सौ-सौ प्रश्न आएंगे। हिन्दी या अंग्रेजी दक्षता से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। 
- एलएलएम के लिए भी दो घंटे का एक पेपर होगा। सौ बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। बीपीएड-एमपीएड में इस वर्ष फिटनेस टेस्ट का नया फॉर्मूला लागू होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts