तीसरी लहर की आंशका से पहले करें तैयारी
उचित खान-पान से बढ़ाई जा सकती है इम्यूनिटी


मेरठ, 9 जून 2021। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं आई है, ऐसे में अभिभावक चिंतित हैं कि वह इससे अपने बच्चों को कैसे बचाएंगे। हालांकि अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। चिकित्सकों के अनुसार बच्चों की इम्यूनिटी (रोगप्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाकर उन्हें कोरोना से बचाया जा सकता है। इसके लिए उनके खानपान पर विशेष ध्यान देना की जरूरत है।
  जिला महिला अस्पताल की प्रभारी डा. मीनाक्षी अग्रवाल का कहना है कि बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने पर ध्यान देना चाहिये। उन्होंने कहा बच्चों की इम्यूनिटी ही उनकी वैक्सीन है। उनका कहना है कि बच्चों का खाना पोषक व संतुलित होना चाहिए और उनकी प्लेट में अलग-अलग रंग के फल और सब्जियां होनी चाहिए।  यह उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करेंगी। इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। सेब, गाजर,शकरकंद, सेम की फली, खरबूजा व नारंगी आदि देना फायदेमंद होता है। इसके अलावा खट्टे फल जैसे नारंगी, संतरा, मौसमी, नींबू, अंगूर, अमरूद, आंवला आदि देने से भी उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।  
पैक्ड फूड्स से बच्चों को दूर रखें
बच्चों को प्रोसेस फूड व पैक्ड फूड से दूर रखें क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैटी एसिड एवं शर्करा और नमक की मात्रा अधिक होती है। साथ ही साथ इसमें अनेक प्रकार के आर्टिफिशियल कलर मिलाए जाते है जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होते हैं।
 प्रोटीन युक्त आहार दें
 बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए प्रोटीन युक्त आहार देना चाहिये। प्रोटीन से एंटीबॉडी बनती हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के लिये जरूरी है।  अंडा, मीट,  सोयाबीन, दालें, मछली आदि में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है।
विटामिन सी बहुत जरूरी
 विटामिन सी शरीर के ऊतकों के विकास व मरम्मत करने के लिये जरूरी है। यह इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। ऐसे में बच्चों को इसका सेवन जरूर कराएं । आंवला, नीबूं ,नारंगी व अमरूद आदि में विटामिन सी होता है।
  हल्दी वाला दूध दें
 बच्चों के नियमति भोजन में हल्दी वाले दूध को जरूर शामिल करें। यह बच्चों को इंफेक्शन से बचाता है और उन्हें अंदर से मजबूत करता है।
नटस् ओर सीड्स भी जरूरी
बादाम, अखरोट, कददू के बीज फ्लैक्सीड, सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह महत्वपूर्ण एंटी आक्सीडेंट है जिससे इम्यूनिटी काफी बढ़ जाती है।
 समय पर दें भोजन
 बच्चों को अच्छी ग्रोथ और मजबूत इम्यूनिटी के लिये खाना समय पर देना चाहिये और इसका ध्यान रखें कि वह खाना खाने से पहले अपने हाथ ठीक से साफ करें।
 प्री -बॉयोटिक्स तत्व भी करें शामिल
बच्चे के भोजन में प्रो बॉयटिक्स के अलावा प्री बॉयाटिक्स तत्वों को भी शामिल करें क्योंकि इससे शरीर की संक्रमण से लडऩे की क्षमता बढ़ जाती है। इसके लिये बच्चों को केला, प्याज, लहसुन व टमाटर आदि खाने में दें। केला और दही का मिश्रण इम्यूनिटी मजबूत करने में सर्वोत्तम माना जाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts