मेरठ। कोरोना महामारी में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए लोग कई प्रकार के कार्य कर रहे हैं। मेरठ के एक चिकित्सक अनिल नौसरान साइकिल यात्रा के जरिए लोगों को सजग कर रहे हैं। उन्होंने एक जुलाई डाॅक्टर्स डे पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा शुरू करने की घोषणा की है। 

मेरठ निवासी पैथोलाॅजिस्ट डाॅ. अनिल नोसरान के साइकिल प्रेम के कारण उनकी पहचान साइकिल वाले डाॅक्टर के रूप में हो गई है। वह लगातार लंबी-लंबी यात्राएं साइकिल से करके लोगों को स्वस्थ रहने की सीख दे रहे हैं। विश्व साइकिल दिवस पर भी उन्होंने मेरठ से देहरादून तक साइकिल से यात्रा की और देहरादून से मेरठ वापस साइकिल से लौटे। इसके लिए वह मेरठ से रूड़की, हरिद्वार, ऋषिकेश होकर देहरादून पहुंचे और वहां से छुटमलपुर, मुजफ्फरनगर होते हुए मेरठ वापस लौटे। इस दौरान उन्होंने लगातार 24 घंटे तक साइकिल चलाई।
लोगों को साइकिल चलाने को कर रहे प्रेरित

डाॅ. अनिल नौसरान लगातार लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वह मेरठ से दूरदराज के कई शहरों तक साइकिल से यात्रा कर चुके हैं। उन्होंने मेरठ से प्रयागराज, लखनऊ, कोलकाता, हरिद्वार, देहरादून, चंडीगढ़, जयपुर, मसूरी, शिमला, मथुरा, भरतपुर, बरेली, मुंबई, नैनीताल, करनाल, सोनीपत आदि शहरों की यात्रा की है। यात्रा के दौरान भी वह लोगों को स्वस्थ रहने के लिए साइकिल चलाने को प्रेरित करते हैं। कोरोना आपदा में भी वह लोगों को साइकिल चलाने को तत्पर करने में लगे हैं।
अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक चलाएंगे साइकिल
डाॅ. अनिल ने बताया कि एक जुलाई को डाॅक्टर्स डे पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित लाल चैक से कन्याकुमारी की साइकिल यात्रा शुरू करेंगे। 21 दिन की इस साइकिल यात्रा के दौरान वह लोगों को साइकिल के प्रति प्रेरित करेंगे। उन्होंने बताया कि साइकिल चलाने से तनाव, भूख ना लगना, नींद ना आना, बेचैनी, रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियां दूर की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts