टीका लगवाने वालों को दिया जा रहा पौधा व डस्टबिन
एक दिन में 1500 लोगों का टीकाकरण कर बनाया रिकार्ड


 

मेरठ । टीकाकरण अधिक से लोगों का किया जा सके इसके लिये स्वास्थ्य विभाग कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हस्तिनापुर के प्रभारी डा. अंकुर त्यागी ने एक अनूठी पहल की है। केन्द्र पर टीकाकरण कराने के लिये आ रहे लाभार्थियों को टीका लगने के बाद एक डस्टबिन व एक पौधा दिया जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ने दिये गये लक्ष्य 27000 के सापेक्ष अब तक 17500 लोगों का टीकाकरण कर जिले में एक अलग मिसाल कायम की है। इतना ही नहीं एक दिन में 45 वर्ष के ऊपर की आयु वाले 1500 लोगों का टीकाकरण करने में पूरे जनपद में रिकार्ड कायम किया है।




  हस्तिनापुर के चिकित्सा प्रभारी डा. अुंकर त्यागी ने बताया जिलाधिकाकारी केण्बालाजी के निर्देश पर हस्तिनापुर ब्लॉक में वार्ड वाइज टीकाकरण करने के लिये विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शिविरों के आयोजन में नगर पंचायत के चेयरमैन अरूण कुमार व अधिशासी अधिकारी मुकेश मिश्रा का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया ब्लॉक में टीकाकरण अभियान में गति लाने के लिये अनूठी पहल की गयी है। शिविरों में आये लोगों को  टीकाकरण कराने पर एक डस्टबिन व एक पौधा दिया जा रहा है। यह डस्टबिन इसलिए दी जा रही है जिससे वह अपने घर में साफ सफाई रखें और घर के अंदर या बाहर एक पौधा लगा कर हरियाली को कायम करें। उन्होंने बताया इस अनूठी पहल का सीधा असर जनमानस पर साफ दिखाई दे रहा है। उन्होंने बताया एक दिन में उनके स्वास्थ्य केन्द्र में कर्मचारी कम होने के बाद भी 1500 लोगों का टीकाकरण किया गया। जो अपने आप में पूरे जनपद में रिकार्ड है। उन्होंने बताया इस कार्य के लिये उन्होंने 27 टीम लगायी हैंए जो निगरानी समिति के सदस्यों के सहयोग से लोगों को तलाश कर टीकाकरण करा रही हैं। उन्होंने बताया केन्द्र को मुख्य चिकित्सा अधिकारी की तरफ से 27000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया हैए जिसमें से उन्होंने अभी तक 17500 लोगों का टीकाकरण किया है। उन्होंने बताया अगले दस दिनों में इस लक्ष्य को आसानी से पूरा कर लिया जाएगा।
हस्तिनापुर क्षेत्र के सभी वर्गों के व्यक्तियों ने आगे आकर टीकाकरण करा कर एक मिसाल कायम की है। गुरुवार के दिन जनपद में सबसे अधिक वैक्सीनेशन कराकर यह सिद्ध किया है कि हस्तिनापुर कोराना मुक्त था और कोरोना मुक्त रहेगा। उन्होंने बताया अगर 6500 लोगों का और टीकाकरण कर दिया जाएगा तो क्षेत्र में हार्ड इम्यूनिटी विकसित हो जाएगी, जिससे तीसरी लहर से प्रभावित होने की संभावनाएं बहुत कम होगी।
उन्होंने लोगों से अपील की है कि जिस तरीके से बहुत ही कम समय में जनपद में सबसे पहले और सबसे अधिक टीकाकरण हस्तिनापुर में हुआ है उसी तरह जल्द से जल्द अधिक से अधिक टीकाकरण करा कर अपने क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने में विभाग का सहयोग करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts