भारतीय सेना में शामिल होने को स्वप्न मन में संजोये छात्रों को मिलेगा करियर निर्णाण का अवसर

मेरठ।
 उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी आईआईएमटी विश्वविद्यालय ने छात्र हित में कदम बढ़ाते हुए एनसीसी को वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में लागू किया है। इस निर्णय से भारतीय सेना में शामिल होने को स्वप्न मन में संजोये छात्रों को करियर निर्माण का अवसर प्राप्त होगा।
वेस्टर्न यूपी में आईआईएमटी विश्वविद्यालय ने नयी शिक्षा नीति के अनुसार एनसीसी को पाठयक्रम का हिस्सा बनाया है। यह निर्णय विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को करियर निर्माण में सफलता प्राप्त करने का नया अवसर प्रदान करेगा। एनसीसी का 3 वर्षीय कोर्स करने वाले छात्रों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा। भारतीय सेना में जाने के इच्छुक छात्रों को एनसीसी का 3 वर्षीय कोर्स करने से सेना भर्ती के दौरान प्राथमिकता मिलेेगी। वहीं अनेक सरकारी नौकरियों में भी एनसीसी का कोर्स किये हुए अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाती है।
आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति तथा जीपी सीडीआर, मेरठ के बीच हुई बैठक में एनसीसी को पाठयक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर कुलाधिपति श्री योगेश मोहनजी गुप्ता ने कहा कि एनसीसी छात्रों के जीवन को एक अनुशासित ढंाचे में ढालने का कार्य करता है। अनुशासित जीवन छात्रों को एक सफल जीवन की तरफ अग्रसर करते हैं। एनसीसी को पाठ्यक्रम में शामिल किये जाने से छात्रों के लिये भारतीय सेना में जाने का मार्ग प्रशस्त होेगा।
आईआईएमटी समूह के महाप्रबंधक मयंक अग्रवाल ने एनसीसी को पाठयक्रम में शामिल करने पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि एनसीसी मात्र एक कोर्स नहीं बल्कि अनुशासित जीवनशैली है जो छात्रों को कठिन परिस्थितियों का मुकाबला करने का हौसला देती है। एनसीसी भारतीय सेना में शामिल होकर देश सेवा करने का अवसर प्रदान करती है। वहीं अनेक क्षेत्रों में एनसीसी कोर्स करने वाले छात्रों को प्राथमिकता मिलती है।इस अवसर पर एनसीसी इंचार्ज डा.जेके कुशवाहा मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts