सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प‌‌रिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति किया जाएगा जागरूक
 
 

हापुड़, 19 जून, 2021। परिवार नियोजन के प्रति स्वीकार्यता एवं जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर माह की 21 तारीख को स्वास्थ्य विभाग “ खुशहाल परिवार दिवस” का आयोजन करता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने सोमवार (21 जून) को इसके आयोजन के निर्देश सभी मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उपकेंद्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों तक पीपीसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ‌को दिए हैं। कोविड-19 के चलते अन्य कार्यक्रमों के साथ ही परिवार नियोजन कार्यक्रम भी प्रभावित हुआ है, इसलिए इस बार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन बृहद स्तर पर किया जाएगा।
डिप्टी सीएमओ (आरसीएच) डा. प्रवीण शर्मा ने बताया खुशहाल परिवार दिवस के दौरान यह बताने का प्रयास किया जाता है कि खुशहाली के लिए परिवार नियोजन का क्या महत्व है। इसके साथ परिवार नियोजन के साधनों की अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन और आईयूसीडी आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है और य‌ह साधन निशुल्क उपलब्ध भी कराए जाते हैं। खुशहाल ‌परिवार दिवस के लिए लाभार्थियों के मुख्यतः तीन टारगेट ग्रुप हैं। एक, चिन्हित एचआरपी यानी हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाएं जिनका प्रसव जनवरी, 2020 में या उसके बाद हुआ है। दो, नवविवाहित दंपती जिनका विवाह जनवरी, 2020 या उसके बाद हुआ है। तीन, योग्य दंपती, जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं।
 
लाइन लिस्टिंग तैयार करेंगी आशा-एएनएम

सीएमओ डा. रेखा शर्मा ने बताया खुशहाल परिवार दिवस के सफल आयोजन के लिए आशा,  आशा संगिनी और एएनएम तीन टारगेट ग्रुप में आने वाली लाभार्थियों की लाइन ‌लिस्टिंग तैयार करेंगी। एचईओ, बीपीएम और बीसीपीएम के द्वारा खुशहाल परिवार दिवस का सफल आयोजन कराया जाएगा और साथ रिपोर्ट संकलित कर सीएमओ कार्यालय को प्रेषित करेंगे।
 
हर ब्लॉक को 50 अंतरा और 100 आईयूसीडी का लक्ष्य
सीएमओ ने बताया इस बार खुशहाल परिवार दिवस के लिए प्रत्येक ब्लॉक को कम से कम 50 लाभार्थियों को अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन और 100 आईयूसीडी की सेवा देने का लक्ष्य दिया गया है। बता दें कि अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन हर तीन माह में एक बार लगवाना होता है। यह इंजेक्शन पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है। फिर भी पहली बार इंजेक्शन चिकित्सक की देखरेख में दिया जाता है। किसी तरह के शंका समाधान के लिए अंतरा केयर लाइन के टोल फ्री नंबर- 1800-103-3044 पर संपर्क किया जा सकता है। इस नंबर पर महिलाएं अपने घर बैठे हर वह सवाल पूछ सकती हैं जिसे पूछने में उन्हें झिझक होती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts