सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक हटेगी पाबंदियां


लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों के गिरते ग्राफ के बीच योगी आदित्यनाथ सरकार आंशिक कोरोना कर्फ्यू पर शर्तो के साथ ढील देने की तैयारी कर रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछली एक महीने से आंशिक कोरोना कर्फ्यू की अवधि 31 मई सुबह सात बजे तक तय है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण काफी हद तक काबू में है और रिकवरी रेट 96 फीसदी तक पहुंच चुका है। ऐसे में सामान्य गतिविधियों को पाबंदियों के साथ शुरू करने पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में टीम-9 की बैठक में भी गंभीरता से विचार किया गया है। उन्होने बताया कि इस बारे में आधिकारिक घोषणा नयी गाइडलाइंस के साथ रविवार को की जा सकती है। इस दौरान नाइट कर्फ्यू यथावत जारी रहेगा। सरकार इस बात का विशेष ध्यान रखेगी कि बाजारों में भीड़ न उमड़े और मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का अक्षरश: पालन हो सके।
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, 'हमारे यहां कोरोना के मामलों की संख्या काफी कम हो चुकी है। इसलिए आंशिक कोरोना कर्फ्यू में कुछ ढील हो सकती है।'
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्य सचिव आरके तिवारी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी से स्थिति का आंकलन करने को कहा है।   सरकारी कार्यालयों को खोलने के साथ-साथ बाजार खोलने को भी लेकर मंथन चल रहा है।
सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में अधिक एक्टिव केस वाले जिलों में अभी राहत नहीं दी जाएगी। कर्फ्यू में ढील को चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया जायेगा। इस प्रक्रिया का शुरूआती नाम अनलाक 1 दिया जा सकता है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 0.8 फीसदी रह गई है, जबकि रिकवरी दर 96.10 प्रतिशत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 2,287 नए केस आए हैं, जबकि इसी अवधि में डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 7902 है। वर्तमान में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 46,201 है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts