केन्द्र सरकार के नये दिशा निर्देश ने स्वास्थ्य विभाग ने बूस्टर डोज में किया बदलाव 


मेरठ। जिन लाभार्थी को पिछले  माह १७ अप्रैल को कोरोना से बचाव के लिये कोवीशील्ड का पहला टीका लगा था। अब वह  नये दिशा निर्देश के तहत उस तारीख से 84 दिनों के बाद बूस्टर की दूसरी डोज लगायी जाएगी। 


 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा प्रवीण गौतम ने बताया कोवीशील्ड की कमी के कारण  केन्द्र सरकार ने कोवीशील्ड बूस्टर की दूसरी डोज में बदलाव किया है। अब यह पहली बार लगने के बाद दूसरी बूस्टर डोज 84 दिनों के बाद लग पाएगी। यानी जिन लाभार्थी ने पिछले माह कोवीशील्ड की पहली डोज दी गयी थी अब उन लोगों को 84 दिनों के बाद बूस्टर की दूसरी डोज दी जाएगी। 
उन्होंने बताया कोवैक्सीन के लिये पूर्व की भांति 28 दिन के बाद ही बूस्टर डोज लगायी जाएगी।उन्होनेे लोगो से अपील की है। वह बेवजह स्वास्थ्य केन्द्रों पर जिन स्थानों पर टीकारकरण किया जा रहा है। वहां पर भीड़ न लगाए। इसके साथ ही उन्होंने लोगो से अपील की है कि सामाजिक दूरी बनाए रखने के साथ जरूरी काम से बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग जरूर करें। इसी में हम सबकी भलाई है। 
17 मई से कोवीसिल्ड बूस्टर डोज के लाभार्थी अब 84 दिन के बाद ही बूस्टर डोज के लिए टीकाकरण स्थल पर आएं पोर्टल पर भारत सरकार के द्वारा परिवर्तन के कारण अब 84 दिन से पहले कवीसिल्ड की बूस्टर डोज देना संभव नहीं रह पाएगा ।कोवैत्रकसीन के लिए पूर्व की भांति 28 दिन के बाद ही बूस्टर डोज लगाई जाएगी  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts