अंतरा दिवस पर मिलेगी परिवार नियोजन की पूरी जानकारी, दो बच्चों के बीच सुरक्षित अंतर क्यों है जरूरी

पीएमएसएमए दिवस पर होती है गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच, उच्च जोखिम प्रसव की पहचान

इसबार खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन 22 अप्रैल को होगा


नोएडा, 8 अप्रैल, 2021। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस नौ अप्रैल को परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत जनपद में विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जाएगा। यानि नौ अप्रैल को इस बार गर्भवती महिलाओं के साथ 42 दिन पहले या उससे पूर्व मां बनी महिलाओं को भी आशा कार्यकर्ता नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचेंगी, ताकि दो बच्चों के बीच सुरक्षित अंतर के लाभ बताते हुए उन्हें परिवार नियोजन के सही मायने समझाये जा सकें। हर महीने की 21 तारीख को होने वाले खुशहाल परिवार दिवस की तिथि में इस बार फेरबदल किया गया है। 21 अप्रैल को राजकीय अवकाश होने के कारण अगले कार्यदिवस 22 अप्रैल को इसका आयोजन किया जाएगा। यह निर्देश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने दिया है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. नेपाल सिंह ने बताया हर माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया जाता है। गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच के लिए नौ अप्रैल को होने वाले पीएमएसएमए दिवस की तैयारी कर ली गई है। सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी, पीएचसी), उपकेंद्रों और हेल्थ वेलनेस सेंटर पर विशेष अंतरा दिवस मनाया जाएगा। इस दिन महिलाओं को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवा दी जाएगी। इस दिन सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच और अल्ट्रासाउंड जैसी निशुल्क सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इसका प्रमुख उद्देश्य उच्च जोखिम प्रसव (एचआरपी) के बारे में पता लगाना है ताकि समय रहते ऐसी गर्भवती को जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जा सकें। शासन के निर्देश पर इस बार पीएमएसएमए दिवस के साथ ही विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जाएगा, ताकि प्रजनन स्वास्थ्य की बेहतर जानकार  महिला रोग विशेषज्ञ चिकित्सक स्वयं यह बता सकें कि दो बच्चों के बीच सुरक्षित अंतर मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है।
उन्होंने बताया कोरोना काल के चलते प्रभावित हुए परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के लिए शासन के निर्देश पर विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। मां बनने के 42 दिन बाद गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा दिया जा सकता है। यह एक त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन है। यानि एक बार इंजेक्शन लेने के बाद अनचाहे गर्भ से तीन माह के लिए छुटकारा मिल जाता है।
परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया पहली बार इंजेक्शन लेने के बाद लाभार्थी को टोल फ्री अंतरा केयर लाइन 1800-130-3044 पर डायल करके अपना पंजीकरण कराना होता है। पंजीकरण के बाद लाभार्थी को जरूरी परामर्श समय-समय पर मिलता रहता है। यहां तक कि अगला इंजेक्शन कब लगना है, इसकी जानकारी भी अंतरा केयर लाइन से दी जाती है। लाभार्थी चाहें तो इस नंबर पर कॉल कर अपनी आशंका का समाधान भी कर सकती हैं। उन्होंने बताया जनपद में प्रत्येक बृहस्पतिवार को अंतराल दिवस मनाया जाता है। अंतराल दिवस पर प्रत्येक ब्लॉक से 50 अंतरा की रिपोर्टिंग अनिवार्य है। परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया वर्ष 2020-21 में जनपद में 1800 महिलाओं ने परिवार नियोजन के लिए अंतरा अपनाया है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts