मेरठ।  एक वर्ष से बंद मेरठ की नगरीय परिवहन बस सेवा गुरुवार से शुरू हो गई। मेरठ की सड़कों पर सीएनजी बसों का संचालन शुरू किया गया। अभी फिलहाल पांच बसें ही सड़कों पर चलाई गई हैं। आने वाले कुछ दिनों में कानपुर से आने वाली अन्य बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
मेरठ के यात्रियों के लिए परिवहन निगम की नगरीय सेवा की 126 बसों को मेरठ में चलाया जा रहा था लेकिन एनजीटी के नियमों के अनुसार बसों की 10 साल की समय सीमा समाप्त होने के बाद इन बसों का संचालन रोक दिया गया। सभी बसों को मेरठ से बाहर भेज दिया गया है। उनकी जगह पर 150 सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की अनुमति प्रशासन ने दी थी। इसके लिए लोहियानगर में इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए बस डिपो का भी निर्माण कराया जा रहा है। बस डिपो फिलहाल निर्माणाधीन स्थिति में है। यात्रियों की परेशानी और रोडवेज कर्मचारियों की बेरोजगारी को देखते हुए विभाग में कानपुर से पुरानी बसों को मेरठ में लाकर उनका संचालन शुरू करने की बात कही थी। मार्च माह में कानपुर से 5 बसों को मेरठ मंगाया गया था। गुरुवार को इन बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है।

पहले दिन ही खराब हुई सीएनजी बस

कानपुर से मंगाई गई पुरानी बसों की हालत पहले दिन ही खस्ता हो गई। पहले दिन चलाई गई पांच बसों में एक बस कुछ दूरी चलने के बाद ही खराब हो गई। विभाग के अधिकारियों ने बस को क्रेन से खिंचवा कर डिपो में शिफ्ट कराया। यह बस सोहराब गेट से यात्रियों को लेकर मेडिकल जा रही थी, लेकिन तेजगढ़ी पर पहुंचते ही बस बंद पड़ गई।
---------
अभी फिलहाल पांच बसों का संचालन शुरू किया गया है। धीरे-धीरे अन्य बसें भी कानपुर से मंगाकर मेरठ की सड़कों पर चला दी जाएंगी। बसों के इंश्योरेंस और ट्रांसफर का कार्य अधूरा है। कार्य पूरा होते ही अन्य बसें भी मेरठ की सड़कों पर चला दी जाएंगी 

विजय कुमार, एमडी, नगरीय परिवहन बस सेवा

No comments:

Post a Comment

Popular Posts