मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के सम्राट अशोक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज में सम्राट अशोक की जयंती के अवसर पर रतनासूत्र पाठ का आयोजन करके विश्व से कोरोना महामारी के खत्म होने की प्रार्थना की गई। कार्यक्रम का आयोजन कोरोना की सावधानी पर अमल करते हुए बुद्धिस्ट स्टडीज के विपस्सना ध्यान केन्द्र में आयोजित हुआ।
बौद्ध विद्वान डा. चंपालाल मंडरेले ने रतनासूत्र पाठ किया। उन्होंने बताया कि विपदा के समय रतनासूत्र पाठ करने सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और जिस प्रकार पूरे विश्व में कोरोना महामारी फैल रही हैए तो रतनासूत्र पाठ के माध्यम से इसके खत्म होने हेतु विशेष प्रार्थना की गई है। उन्होंने कहा कि मानव को संयम से परिस्थितियों का सामना करना चाहिए और कोरोना से बचाव हेतु जारी निर्देशें पर अमल करके अपनी सुरक्षा करनी चाहिए।
एमटीवी सुभारती ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं सम्राट अशोक सुभारती बुद्धिस्ट स्टडीज के सलाहकार डा.हिरो हितो ने सम्राट अशोक की जयंती पर सभी को मंगलकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह बड़े गौरव की बात है कि सुभारती विश्वविद्यालय का बुद्धिस्ट स्टडीज स्कूल सम्राट अशोक के नाम पर स्थापित है। उन्होंने बताया कि सम्राट अशोक की जयंती के अवसर पर विपस्सना ध्यान में रतनासूत्र पाठ का आयोजन किया गया जिसमें विश्व समुदाय को कोरोना महामारी से बचाने हेतु विशेष प्रार्थना की गई। उन्होंने बताया कि रतनासूत्र पाठ बौद्ध धर्म का पवित्र ग्रन्थ का भाग है जिसमें मानवजाति से विपदा को दूर करने व शान्ति एवं करूणा के प्रसार हेतु कामना की गई है। उन्होंने रतनासूत्र पाठ के बाद सकारात्मक आशा प्रकट करते हुए कहा कि जल्द ही भारत सहित पूरे विश्व से कोरोना महामारी का खत्मा होगा लेकिन सभी देशवासियों को कोरोना से बचाव हेतु समस्त सावधानियों पर अमल करते रहना चाहिए। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डा.नीलिमा चौहान, डा. हरीश, डा. रागिनी, डा. आरएनशर्मा, डा. आलोक, डा.शुभम, पल्लती त्यागी, प्रवीण, अजय, रेशमपाल आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts