मुजफ्फरनगर, 3 अप्रैल 2021। परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के उद्देश्य से जनपद के  समस्त सीएचसी, पीएचसी पर आगामी नौ  अप्रैल को विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर आगामी नौ  अप्रैल को किया जाएगा, जिसमें महिला लाभार्थियों को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवा प्रदान की जाएगी। इसके लिये शासन की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं ।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राजीव निगम ने बताया कि कोरोना काल के दौरान परिवार नियोजन को गति देने के उद्देश्य से इस विशेष दिवस का आयोजन किया जा रहा है, इस अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा त्रैमासिक गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन के बारे में महिला लाभार्थियों को जागरुक करना है तथा इसका लाभ प्रदान करना है। यह जनपद के समस्त सीएचसी, पीएचसी पर किया जाएगा। इस कार्यक्रम में महिलाओं को बताया जाएगा कि वैसे तो अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए महिलाओं के लिए कई उपाय तलाशे गए हैं। इसमें अंतरा इंजेक्शन से बच्चों में अंतराल रखना ज्यादा आसान है । यह इंजेक्शन तीन माह में एक बार लगेगा। यह केवल महिलाओं के लिए प्रयोग होगा।
उन्होंने बताया कि अंतरा केयरलाइन   1800-103-3044 के जरिए महिलाएं इससे आसानी से जुड़  सकती हैं। अंतरा लगवाने वाली महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते है,  जिसे वह किसी से भी पूछने से हिचकिचाती हैं। ऐसे में इस टोल फ्री नम्बर से बडी असानी से अपने हर सवाल का जवाब घर बैठे ही ले सकती हैं। टोल फ्री नम्बर डायल करने पर अंतरा से जुडी हर समस्या की उचित सलाह परार्मशदाता से आसानी से मिल जाती है। अंतरा इंजेक्शन लगवाते ही महिला की अंतरा केयरलाईन  1800-103-3044 पर अपने को पंजीकृत  करवाना जरुरी है।
अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी महिला को इस नम्बर पर कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है ताकि उन्हें उसके बाद समय पर ही इंजेक्शन संबधी परार्मश की सुविधा मिलती रहे। रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है। टोल फ्री नम्बर पर दी गयी सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती हैं। टोल फ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts