119 नए मरीज, दो की मौत



मेरठ।  Meerut में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू हो चुकी है। वहीं, मौत के बढ़ते आंकड़ों से स्थिति और भी ज्यादा गंभीर होने लगी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 119 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि दो मरीजों की मौत हो गई।
पिछले साल के मुकाबले इस साल संक्रमण की दर काफी ज्यादा है। कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले साल संपर्क वाले मरीजों की संख्या ज्यादा थी जबकि इस साल नए मरीज ज्यादा मिल रहे हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।
मौत के बाद आई कोरोना रिपोर्ट
कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले दोनों मरीज केएमसी और आर्मी कोविड अस्पताल में भर्ती थे। दोनों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनकी कोरोना जांच रिपोर्ट मौत के बाद आई है। इनमें एक 65 वर्षीय बुजुर्ग तो दूसरी 26 साल की एक युवती शामिल है। इनके परिवार वालों की आरटीपीसीआर जांच कराई गई है।
फिर बनेंगे कोविड अस्पताल
मेडिकल के कोविड अस्पताल में 41 कोरोना के मरीज भर्ती हैं। इनमें 11 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने अब पहले की तरह सुभारती, आनंद, संतोष, केएमसी, न्यूटीमा समेत अन्य निजी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज को कोविड अस्पताल बनाने की तैयारियां तेज कर दी हैं। जिलाधिकारी खुद इन अस्पतालों का सीएमओ के साथ निरीक्षण कर व्यवस्था बनाने में लगे हैं।

सोमवार से सुबह 11 से एक बजे तक चलेगी नॉन कोविड ओपीडी

एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज के अस्पताल की सोमवार से नॉन कोविड ओपीडी सुबह 11 से एक बजे तक चलेगी। इसके चलते सर्जरी भी कम होगी। प्राचार्य डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार का कहना है कि अगर ओपीडी में मरीजों की भीड़ बढ़ती है तो ओपीडी और सर्जरी पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। इसके अलावा पुरानी व्यवस्था में इमरजेंसी सेवा, कोविड अस्पताल चलेगा। कॉलेज प्रशासन पहले कैथ लैब बंद कर चुका है। अब सारा फोकस टीकाकरण और कोरोना के इलाज पर है। इसके लिए सभी चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ को अलर्ट रहने को कहा गया है।

इन इलाकों में बढ़े मामले
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार अब कई नए इलाके कोरोना की जद में आ गए हैं। मोरीपाड़ा गुजराती कुंआ में तीन, तारापुरी में छह, सरधना में छह, भोलाझाल में दो, भगवानपुर में तीन, शास्त्रीनगर में 10, गंगानगर में तीन, तेज विहार, खरखौदा में चार, श्रद्धापुरी कंकरखेड़ा में चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इन इलाकों में स्वास्थ्य विभाग ने निगरानी बढ़ा दी है।

परिवार के सभी सदस्य संक्रमित
नए संक्रमितों में कई परिवार ऐसे भी हैं, जिनके सभी सदस्य कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग मरीजों के संपर्क वाले लोगों की ज्यादा से ज्यादा फोकस सैंपलिंग बढ़ा दी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts