मेडिकल कॉलेज के ए आर टी सेंटर पर एचआईवी रोगियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम



मेरठ 7 अप्रैल 2021। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आज प्रातः काल लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ के एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी सेंटर में एचआईवी एड्स रोगियों के लाभार्थी एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश एड्स कंट्रोल सोसायटी के सौजन्य से एआरटी सेंटर एवं स्वयंसेवी संस्था विहान के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रोफेसर डॉक्टर ज्ञानेंद्र कुमार  एवं ट्यूबरक्लोसिस एवं चेस्ट विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ संतोष मित्तल जी द्वारा फीता काटकर किया गया। 
 कार्यक्रम के प्रारंभ में सेंटर की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ  अणिमा पांडे ने  दिसंबर 2005 में सेंटर के प्रारंभ से अब तक इसके द्वारा प्रदेश की जनता को दी जा रही सुविधाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस सेंटर पर सर्वप्रथम रजिस्टर होने वाला पहला रोगी अभी तक पूरी तरह स्वस्थ है उसको एचआईवी के साथ रहते हुए 25 वर्ष हो चुके हैं और वह अपने सभी सामान्य कार्य पूरी तरह से कर रहा है। इससे सभी रोगियों को इस बात का विश्वास होना चाहिए कि एचआईवी पूरी तरह से कंट्रोल की जा सकने वाली बीमारी है। बस  नियमित रूप से लगातार इलाज लेते रहना चाहिए और दिनचर्या नियमित रखनी चाहिए। 
डॉक्टर तुंग वीर सिंह आर्य ने सेंटर द्वारा समाज में अब तक किए गए 100 से भी अधिक जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी दी। यह कार्यक्रम विभिन्न स्कूल कॉलेजों विश्वविद्यालयों सामाजिक संस्थाओं  मंदिर मस्जिद एनसीसी कैंप एवं एनएसएस कैंप में किए गए हैं। इसके द्वारा अब तक एक लाख 100000 से भी अधिक छात्र-छात्राओं और युवाओं को एचआईवी एड्स से बचने की जानकारी दी जा चुकी है। मुख्य अतिथि वरिष्ठ मानसिक रोग विशेषज्ञ एवं प्रधानाचार्य डॉ ज्ञानेंद्र कुमार जी ने  कार्यक्रम में उपस्थित सभी एचआईवी एड्स रोगियों को अपने मन को संतुलित एवं प्रसन्न रखने  के टिप्स दिए एवं उनके दीर्घ जीवन की कामना की। उन्होंने बताया कि पिछले 20 वर्षों में एचआईवी एड्स की इलाज में बहुत नई नई खोजें हुई हैं और अब एचआईवी रोगियों का जीवन एक सामान्य नागरिक की तरह हो गया है।
प्रोफेसर डॉक्टर संतोष मित्तल ने बताया कि एचआईवी के काफी मरीजों को साथ में टीबी रोग भी हो जाता है इसके लिए नियमित रूप से जांच कराई जाती है और आवश्यकता पड़ने पर उनको मेडिकल कॉलेज मेरठ से ही टीबी रोग की पूरी चिकित्सा भी निःशुल्क दी जाती है। मेरठ के विहान संस्थान की स्वयंसेविका श्रीमती ऋतु ने भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जन कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी दी और कहा कि इन कार्यक्रमों के द्वारा मिलने वाले लाभ के लिए वह स्वयं व्यक्तिगत रूप से एचआईवी एड्स रोगियों की मदद करती हैं।
प्रमुख अधीक्षक डॉ के.एन. तिवारी ने समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों एवं रोगियों का धन्यवाद करते हुए आशा व्यक्त की कि ए आर टी सेंटर द्वारा दी जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं का यहां पर आने वाले रोगी और अधिक अच्छी तरह से लाभ उठा सकेंगे।
कार्यक्रम का संचालन सेंटर के मेडिकल ऑफिसर एवं वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर रमेश जी ने किया। कार्यक्रम में ए आर टी सेंटर के समस्त स्टाफ  एवं लगभग 100 एचआईवी एड्स रोगी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts