शपथ ग्रहण समारोह 

शेख हसीना आज शाम पहुंचेंगी दिल्ली

-  पीएम मोदी से की बात, इन देशों के भी शीर्ष नेता होंगे शामिल
नई दिल्ली (एजेंसी)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेता शामिल होंगे। इसके लिए बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना शुक्रवार यानी आज शाम को नई दिल्ली पहुंच जाएंगी। उनके 10 जून तक भारत में रुकने की उम्मीद है।
उन्होंने बृहस्पतिवार को पीएम मोदी से फोन पर बातचीत की है। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने का संकल्प दोहराते हुए कहा कि 2047 तक विकसित भारत और 2041 तक स्मार्ट बांग्लादेश का लक्ष्य मिलकर हासिल किया जाएगा। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने पिछले दशक में दोनों देशों के लोगों के जीवन में हुए अहम सुधारों को स्वीकार करते हुए सभी क्षेत्रों में परिवर्तनकारी संबंधों को और बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की, जिसमें आर्थिक और विकास साझेदारी, ऊर्जा सुरक्षा, डिजिटल संपर्क सहित कनेक्टिविटी और लोगों के बीच संपर्क आदि शामिल हैं।
ये नेता भी पहुचेंगे
इसके साथ ही सूत्रों का कहना है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के अलावा मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल ‘दहल’ प्रचंड और भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे के समारोह में शामिल होने की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रपति के रूप में मुइज्जू की यह पहली भारत यात्रा होगी।  मुइज्जू को आमंत्रण दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच दिया गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts