सीएचसी खतौली पर परिवार नियोजन में अच्छा कार्य करने वाली आशाएं सम्मानित 

बेहतर कार्य के लिए सीएचसी प्रभारी ने किया उत्साहवर्धन

मुजफ्फरनगर। जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर बेहतर कार्य करने वाली आशाओं को आज खतौली सीएचसी पर सम्मानित किया गया। सीएचसी प्रभारी डॉ. अवनीश ने आशाओं को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए उनको पुरस्कृत किया और भविष्य के लिए इसी तरह कार्य करने के लिए उत्साह वर्धन भी किया। इस दौरान जिला परिवार कल्याण स्पेशलिस्ट खालिद हुसैन, बीपीएम जावेद समेत आशाएं मौजूद रही।

खतौली सीएचसी प्रभारी डॉ. अवनीश ने बताया कि आज सीएचसी पर आज उन आशाओं को पुरस्कृत किया गया जिन्होंने दंपति को परिवार नियोजन के महत्व से अवगत कराते हुए उन्हें स्थाई व अस्थाई साधनों के प्रयोग के लिए प्रेरित किया। जिसमें नावला गांव से आशा सुमन ने सबसे बेहतर कार्य करते हुए 32 महिलाओं को अंतरा अपनाने के लिए मोटीवेट किया, इसके साथ ही खीरी कुरैश(तुलसीपुर) से आशा आनिता ने पीपीआईयूसीडी के लिए 28 महिलाओं को प्रेरित किया और नावला से आशा मंदरेश ने 7 महिलाओं को परिवार नियोजन का महत्व समझा दिया है।  

जिला परिवार कल्याण स्पेशलिस्ट खालिद हुसैन ने बताया कि एएनएम और आशा वर्कर घरों में दस्तक देकर इच्छुक पात्र दंपती को परिवार नियोजन के स्थायी-अस्थायी साधनों की जानकारी दें, साधन उपलब्ध भी कराएं। इसके अलावा सरकार की ओर से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में बताएं।पुरुष नसबंदी केस संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के लिए दो तरह के साधनों स्थायी व अस्थायी का प्रयोग किया जाता है। इन साधनों का उपयोग करके न सिर्फ परिवार को नियोजित रखा जा सकता है, बल्कि बच्चों में अंतर रखकर मातृ व शिशु मृत्यु के मामलों को भी कम किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts