इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (आई.ओ.टी )टेक्नोलॉजी पर दस दिवसीय कार्यशाला का आयोजन.

 मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय में कंप्यूटर क्लब एवं. स्कूल ऑफ़ कंप्यूटेशनल साइंसेज एंड इंजीनियरिंग द्वारा. संयुक्त रूप से इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स टेक्नोलॉजी पर दस दिवसीय कार्यशाला का आरंभ हुआ ।

कार्यशाला के मुख्य प्रशिक्षक स्कूल ऑफ़ कंप्यूटेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर राजेश पांडे है । इस कार्यशाला का आयोजन शोभित विश्वविद्यालय में मुख्य रूप से स्थापित आईओटी लैब में ही करवाया जा रहा है । कार्यशाला का आरंभ शोभित विश्वविद्यालय के कुल अधिपति डॉ विनोद कुमार त्यागी के आशीर्वचनों के साथ हुआ । स्कूल ऑफ़ कंप्यूटेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग के डायरेक्टर डॉ निधि त्यागी ने. विद्यार्थियों को इस कार्यशाला में खूब मन लगाकर सीखने के लिए प्रोत्साहित किया ।

कार्यशाला के प्रशिक्षक मिस्टर राजेश पांडे ने. यह बताया कि इस कार्यशाला में रास्पबेरी पाई बी प्लस मॉडल पर विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा । यह प्रशिक्षण विद्यार्थियों को आई.ओ.टी टेक्नोलॉजी की मदद से स्मार्ट डिवाइसेज. के रूप में अच्छे प्रोजेक्ट बनाने के लिए सशक्त करेगा ।

यह कार्यशाला विद्यार्थियों को टेंपरेचर सेंसर, मॉइश्चर सेंसर, प्रेशर सेंसर, अल्ट्रासोनिक सेंसर, इंफ्रारेड सेंसर रेन सेंसर आदि विभिन्न प्रकार के सेंसर पर कार्य करने का अवसर प्रदान करेगा । आईओटी टेक्नोलॉजी का. आविष्कार और आधुनिकरण के लिए बहुत आयात में उसे किया जाता है ।

कार्यशाला के प्रथम दिन. आई.ओ.टी टेक्नोलॉजी के बारे में सामान्य चीज बताई गई, इस के साथ ही दस दिन तक जिन विषयों और परीक्षणो को कराया जाएगा उसके बारे में जानकारी दी गई । विद्यार्थियों. को ट्रेनिंग किट और सभी सेंसर जिनका इस्तेमाल किया जाएगा से रूबरू कराया गया । विद्यार्थी आई.ओ.टी  किट और सेंसोरो  के साथ काम करके काफी उत्साहित नज़र आ रहे थे  ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts