मेरठ में आसमान से बरसी आग तापमान 44 डिग्री पहुंचा

 सड़कों पर परसा सन्नाटा ,वैज्ञानिकों के अनुसार तापमान बढ़ने के आसार 

मेरठ। मेरठ में मंगवार को दिन तापमान 44 डिग्री पहुंच गया। झुलसा देने वाले धूप  के कारण सड़कों पर कफ्र्यू जैसे हालत हो गयी। जरूरतमंद ही सड़कों पर दिखाई देते नजर आए। इससे पूर्व अभी तक मेरठ का तापमान 43 डिग्री पहंचा था। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी एक सप्ताह तक इस प्रकार गर्मी जारी रहेगी। 

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विवि में मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना कि और ज्यादा गर्मी सहने के लिए लोग तैयार रहें। इस हफ्ते 46.0°C तक तापमान जाएगा।गर्मी बढ़ने के कारण दोपहर के समय शहर की सड़कों पर भी कर्फ्यू सा नजर आया। बाजारों में रौनक कम दिखी। तापमान लगातार 44 डिग्री के आसपास चल रहा था। इस कारण से सड़कें और बाजारों पर गर्मी का असर दिख रहा है।जरूरतमंद ही बाजार में दिखाई दिए। यही हाल ऑटो, सिटी बसों व रोडवेज की बसों में दिखाई दिया। 

तेज धूप, गर्मी के बीच बिजली कटौती की शिकायतें भी बढ़ गई हैं। अघोषित पावर कट बहुत ज्यादा हो रहा है। ट्रांसफार्मर भी खराब हो रहे, फुंक रहे हैं। ऐसे में पीवीवीएनएल की ओर से जिलेवार हेल्पलाइन नंबरों की लिस्ट जारी की गई है।कहीं भी किसी भी प्रकार की पावर सप्लाई की परेशानी होती है तो उपभोक्ता अपने जिले में इन नंबरों पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

गर्मी से ऐसे करें बचाव

लू से बचने के लिए पूरे कपड़े पहनकर निकलें।

सिर और मुंह को ढककर निकलें। आंखों पर चश्मा का प्रयोग करें।

बाहर कोई भी ठंडी चीज का प्रयोग न करें।

धूप में निकलते समय छाता अवश्य रखें।

कड़ी धूप और लू में गन्ना का रस के सेवन से बचें।

छोटे बच्चों को भी लू से बचाएं, बुजुर्ग भी जरूरत के काम से ही बाहर निकलें।

एसी में बैठकर बाहर धूप में न निकलें।

गर्मी के दिनों में बार-बार पानी पीते रहना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts