पीएम उषा के अंतर्गत मेरु में 100 करोड़ रूपया सीसीएसयू को सैंक्शन के रूप में प्राप्त हुए

 नये मुकाम हासिल कर रही सीसीएसयू 

  मेरठ। पीएम उषा के अंतर्गत मेरु  में 100 करोड़ रूपया विश्वविद्यालय को सैंक्शन के रूप में प्राप्त हुए हैं। वि वि  का  नैक ग्रेडिंग में 3.66 सीजीपीए के साथ  A++ में अपना स्थान बनाना, उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालयों की रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड 2023 में टॉप विश्वविद्यालय में स्थान बनाना, खेलो इंडिया 2023 में उत्तर प्रदेश में प्रथम रैंक और राष्ट्रीय स्तर पर 17वीं रैंक लाना , उत्तर प्रदेश की गवर्नमेंट विश्वविद्यालय की बेस्ट यूनिवर्सिटी में तीसरा स्थान पर आना, यह न केवल मेरठ के लिए अपितु इस समस्त क्षेत्र के लिए, हम सबके लिए अत्यंत गौरव की बात है । इसका संपूर्ण श्रेय,  डायनेमिक कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला के यशस्वी नेतृत्व को जाता है । उक्त विचार चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग में जागरूक नागरिक एशोसिएशन आफ मेरठ के जनरल सेक्रेटरी गिरीश कुमार शुक्ला ने व्यक्त किये। 

 वि वि के इतिहास विभाग में विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर कृष्णकांत शर्मा के साथ जागरूक नागरिक एशोसिएशन ऑफ मेरठ के पदाधिकारीयो की एक बैठक संपन्न हुई । इसमें विभाग -अध्यक्ष प्रोफेसर कृष्णकांत शर्मा  ने विश्वविद्यालय की प्रगति के संबंध में अवगत कराते हुए बताया कि  खेलो इंडिया 2023 में विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश में प्रथम रैंक और राष्ट्रीय स्तर पर 17वीं रैंक प्राप्त की ,सरकारी विवि में बेस्ट यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में तीसरा स्थान प्राप्त किया, पेटेंट ग्रांटेड में अखिल भारतीय स्तर पर चौथी रैंक, इंडिया बाय इंडिया टुडे में 21 सी रैंक, साउथ एशिया इन क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 219 वी  रैंक, एस सी आई एम ए जी ओ इंस्टीट्यूशंस रैंकिंग 2024 में अखिल भारतीय स्तर पर 35वीं रैंक एवं उत्तर प्रदेश में प्रथम रैंक ,हाय इंडेक्स ऑफ़ लास्ट 5 वर्ष में 43 वी एक्सीलेंट क्रांतिकारी ,अत्यंत प्रभावी एवरेज सीटेशन 11.4 ,हाईएस्ट इंपैक्ट फैक्टर ऑफ़ पब्लिकेशन में 24.7 ,रिसर्च एवं स्पोर्ट्स में परफॉर्मिंग एक्सीलेंट प्राप्त की है। 

पीएम उषा के अंतर्गत मेरु  में 100 करोड़ रूपया विश्वविद्यालय को सैंक्शन के रूप में प्राप्त हुए हैं। इससे पूर्व विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर कृष्णकांत शर्मा  ने नेक प्रशिक्षण में ए प्लस प्लस व सी जी पी ए 3.66 के साथ विश्वविद्यालय को इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में संपूर्ण विश्वविद्यालय परिवार एवं इस विश्वविद्यालय परिवार के मुखिया के रूप में कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला के अथक योगदान व मार्गदर्शन की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय का प्रत्येक विभाग कुलपति महोदय के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय को शीर्ष पर पहुंचने की दिशा में संपूर्ण ऊर्जा के साथ लगे हैं। इसी क्रम में शीघ्र विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा की सुविधा भी उपलब्ध कराने जा रहा है  ।इस अवसर पर संगठन के सदस्य श्री अशोक कुमार मांगलिक  ने विश्वविद्यालय का नेतृत्व कर रही कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला के भरपूर प्रयासों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें आशा ही नहीं संपूर्ण विश्वास है कि प्रोफेसर संगीता शुक्ला के योग्य मार्गदर्शन में यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 10 विवि में अपना स्थान बनाएगा । इस अवसर पर सभी ने इतिहास विभाग स्थित स्वतंत्रता सेनानी वीथिका एवं संग्रहालय का भ्रमण कर विभाग के प्रयासों को सराहा । बैठक में जागरूक नागरिक एशोसिएशन ऑफ मेरठ के संजीव शुक्ला ,मुकेश चंद्र शर्मा ,पीवी पालीवाल, मेजर एसपी गोड, के एल बत्रा, विजय ,सोमपाल सिंह व डॉ योगेश कुमार उपस्थित रहे

No comments:

Post a Comment

Popular Posts