अमर शहीद कोतवाल धनसिंह गुर्जर समाज के नही पूरे देश का मान, सम्मान- सोमेंद्र तोमर 

देश की आजादी के लिए प्राण न्योछावर करने वाले जो शहीद इतिहास के पन्नो पर अंकित नही हो पाए, उन सभी की पहचान के लिये संघर्ष जारी रखूंगा- 

मेरठ। शहीद स्मारक, भैसाली, मेरठ पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से 1857 की क्रान्ति के जनक, महानायक अमर शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा की स्थापना कराने के लियें रविवार को उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा राज्यमंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर के कार्यालय पर विभिन्न गांवों के समाज के प्रतिष्ठित लोगों द्वारा सोमेन्द्र तोमर के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। अमर शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा लगवाने में उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री डा0 सोमेंद्र तोमर के दिन रात किये गये कार्य व समर्पण के चलते क्षेत्र के करीब 50 गांवो के गुर्जर समाज के सैकड़ो प्रतिष्ठित व्यक्ति इकट्ठा होकर ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ सोमेंद्र तोमर जी के कार्यालय पर पहुंचे। गुर्जर समाज के लोगो ने  डॉक्टर सोमेंद्र तोमर का फूल मालाओं, ढोल नगाड़ों के साथ शाल ओढाते हुए पूरे सर्व समाज की तरफ से पगड़ी बांधकर सम्मान किया। 



गुर्जर समाज के वरिष्ठ नेता भोपाल सिंह गुर्जर, प्रधानाचार्य सुनील भड़ाना, पप्पू प्रमुख, गुर्जर महासभा के सचिव विरेन्द्र सिंह, संजीव प्रधान गडिना, नवाब सिंह लखवाया सहित समाज के लोगो के कहा कि 10 मई 1857 की क्रांति के महानायक अमर शहीद धन सिंह कोतवाल जी की प्रतिमा शहीद स्मारक, मेरठ में लगवा कर जो ऐतिहासिक और पुण्य कार्य राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर द्वारा किया गया है उसके लिए गुर्जर समाज, सभी ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, मंडल अध्यक्ष, क्षेत्र पंचायत सदस्य व अन्य जिम्मेदार व्यक्ति उनका हद्य से धन्यवाद देते है। उन्होनें क्रांति के महानायक अमर शहीद धन सिंह कोतवाल की मूर्ति लगवा कर पूरे समाज शुक्रगुजार करता हैं। 

राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शहीद किसी समाज का नही बल्कि पूरे देश का जनजन का होता है। जननायक अमर शहिद कोतवाल धन सिंह गुर्जर के इतिहास को छुपाने का कार्य पूर्ववर्ती सरकारों ने किया, जिसको उजागर करने का कार्य भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन सरकार कर रही है, इसके साथ ही भूले बिसरे शहीदों को जिन्हे इतिहास भूल गया था उनको उजागर करने का कार्य देश की यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इसी क्रम में भाजपा द्वारा अमृत काल के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। धन सिंह कोतवाल किसी एक बिरादरी या जाति के नहीं थे वह सर्व समाज के नायक है, कोतवाल साहब का कार्यक्षेत्र उत्तराखंड (लैंसडाउन) तक का था, सबसे पहले उस कोतवाली में भी उनकी प्रतिमा लगाने का कार्य भाजपा सरकार ने किया है, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का नाम कोतवाल धन सिंह गुर्जर ट्रेनिंग स्कूल रखने एवं पुलिस के पाठयक्रम में भी कोतवाल साहब के नेतृत्व वाली गाथा को सम्मिलित करने का कार्य भी भाजपा सरकार ने किया था। साथ ही वहां पर उनकी प्रतिमा लगाने के बाद उसका अनावरण उप राष्ट्रपति जगदीप धनक्कड़ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया, यह भाजपा सरकार की सोच को दर्शाता है कि किस प्रकार शहीदों की शहादत को नमन करते है। बाद में राज्यमंत्री द्वारा सभी को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि शहीद किसी भी समाज का हो शहीद शहीद होता है, वह देश के लिए लड़ाई लड़ता है। मैं उनके लिए भी काम करता रहूंगा जो ज्ञात अज्ञात ऐसे शहीद हैं जो कहीं ना कहीं इतिहास के पन्नों से छूट गए हैं। 

समारोह की अध्यक्षता जय सिंह लखवाया व संचालन सुनील भड़ाना ने की।इस अवसर पर कोतवाल साहब के वंशज वीर महेन्द्र सिंह, बालक राम, गुर्जर महासभा सचिव विरेन्द्र सिंह, प्रदीप पार्षद पावटी, प्रवीण प्रधान अफजलपुर पावटी, पप्पू प्रमुख, भाजयुमों जिलाध्यक्ष मोहन गुर्जर किनोनी, भाजपा पिछड़ा मोर्चा जिलाध्यक्ष आयुष चपराना, शास्त्रीनगर मण्डल अध्यक्ष ललित मोरल, जिला पंचायत सदस्य गुड्डू गगोल, जिला पंचायत सदस्य पति विपिन भड़ाना, धूम सिंह गगोल, अमरीश चपराना, रजनीश पंवार, अमित भड़ाना, सुनील चेयरमैन नरहाड़ा, विरेन्द्र चेयरमैन बहादरपुर आदि मौजूद रहें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts