दिल्ली मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

ईडी ने दसवें समन व सर्च वारंट के साथ की कार्रवाई 

पार्टी के लोगों ने दिया केजरीवाल के घर पर धरना

नयी दिल्ली,एजेंसी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नई आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार किया गया। दिल्ली सरकार पर आरोप लगे थे कि नई एक्साइज़ पॉलिसी की आड़ में भ्रष्टाचार किया गया है। जिसे शराब घोटाला भी कहा गया. ईडी केजरीवाल को 22 मार्च को कोर्ट में पेश करेगी। जांच एजेंसी केजरीवाल की कस्टडी की मांग करेगी। 

ईडी की टीम आज, 21 मार्च को शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री के घर पहुंची। साथ में दिल्ली पुलिस फोर्स भी थी। इस पूरे घटनाक्रम से कुछ ही देर पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक नहीं लगाई थी। उनकी तरफ से हाई कोर्ट में ये याचिका दायर की थी कि अगर वो ईडी के सामने पेश होंगे तो उन्हें गिरफ्तार ना किया जाए। कोर्ट ने ऐसी कोई श्योरिटी नहीं दी, उनकी गिरफ्तारी पर रोक नहीं लगाई।

कोर्ट के इस फैसले के थोड़ी देर बाद ईडी की टीम केजरीवाल के घर पहुंची। उनके साथ दिल्ली पुलिस की भारी पुलिस फोर्स भी मौजूद थी। केजरीवाल के घर के चारों तरफ पुलिस ने सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता किए। उसके बाद उन्हें पूछताछ का समन दिया गया और घर की तलाशी ली गई। पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

ईडी के केजरीवाल के घर पहुंचते ही केजरीवाल की लीगल टीम ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया। उन्होंने हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए तुरंत सुनवाई की मांग की।इससे पहले भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता को ईडी ने 16 मार्च को गिरफ्तार किया था। ईडी ने आरोप लगाया कि है कि जांच में खुलासा हुआ है कि नई आबकारी नीति से लाभ उठाने के लिए के.कविथा ने आप के नेताओं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर साजिश रची। साजिश के तहत नई शराब नीति में होलसेलर्स के जरिये लगातार रिश्वत का पैसा आप तक पहुंचाया जाता रहा। ईडी का आरोप है कि नई आबकारी नीति से निजी लाभ पाने की एवज में आप नेताओं  तक 100 करोड़ रुपये पंहुचाये गए। इस मामले में मनीष सिसोदिया के अलावा राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी गिरफ्तार किया जा चुका है. दोनों ही नेता फिलहाल जेल में हैं।  वही मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी के लोग ने प्रदर्शन आरंभ कर दिया है। पुलिस उन्हे बल पूर्वक हटाने के प्रयास में जुटी है। ईडी के मुख्यालय के बाहर व केजरीवाल के घर केे बाहर सुरक्षा कड़ी की दी गयी है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts