मतदाता जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन 

 मेरठ। सोमवार को रघुनाथ गर्ल्स पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज मेरठ में  निर्वाचन साक्षरता क्लब के तत्वधान में  सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता  के अंतर्गत एक मतदाता जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

प्राचार्य प्रो. निवेदिता मलिक ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। स्वीप नोडल अधिकारी डॉ मनीषा सिंघल के निर्देशन में आयोजित इस कार्यशाला और प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित प्राध्यापकों और छात्राओं को मतदान के महत्व, प्रक्रिया तथा मतदान में ईवीएम का प्रयोग और मतदाता साक्षरता में स्वीप की भूमिका की मूलभूत जानकारी दी गई। कार्यशाला की संयोजिका राजनीति विज्ञान विभाग की इंचार्ज डॉ बबिता माजी रही । उन्होंने छात्राओं को मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनाव में सब की भागीदारी पर जोर दिया जिससे सहभागी लोकतंत्र का निर्माण हो सके। पीपीटी के माध्यम से छात्राओं को मतदाता हेल्पलाइन एप का उपयोग करने जिससे निर्वाचक नामावली में अपना नाम कैसे खोज सकते हैं ऑनलाइन प्रारूप भरने निर्वाचन की जानकारी और शिकायत कैसे दर्ज कर सकते हैं की जानकारी दी गई। नैतिक मतदान, समावेशी निर्वाचन भागीदारी और पोस्टल बैलट का प्रयोग कैसे कर सकते हैं यह भी बताया गया।

 भारतीय लोकतंत्र में मतदान के महत्व,मतदान की प्रक्रिया और आगामी चुनावों में मतदान हेतु सभी छात्राओं का आह्वान किया तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान जागरूकता हेतु की जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। महाविद्यालय प्राचार्या ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कार्यक्रम में उपस्थित समस्त प्राध्यापकों तथा छात्राओं को नैतिक मतदान हेतु अपील की तथा कहा कि लोकतंत्र के महापर्व मतदान में हम अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे तभी हम संपूर्ण अर्थों में जागरूक नागरिक कहलाने के हकदार होंगे। इस अवसर पर प्रतिभागियों को भारत निर्वाचन आयोग के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध "Know Your EVM" तथा "Mein Bharat hoon- Ham Bharat ke Matdata Hain" वीडियो को भी प्रसारित किया गया। छात्राओं को पोस्टल बैलट की भी जानकारी दी गई।इसके पश्चात छात्राओं ने अपनी जिज्ञासाएं पूछें और  स्वीप समिति के सदस्यों ने प्रतुयुत्तर दिया। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts