एनवायरमेंट क्लब ने नुक्कड़ नाटक से दिया मांझा बहिष्कार का संदेश


मेरठ ।
एनवायरमेंट क्लब द्वारा वन विभाग मेरठ के सहयोग से संचालित मांझा त्यागो अभियान के तहत कमिश्नरी चौराहे पर नुक्कड़ नाटक किया गया व हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। 

      जिसमें क्लब टीम ने नुक्कड़ नाटक के जरिए दर्शाया कि कैसे मांझे के कारण पक्षियों को हानि पहुंचती है उनके पंख कटने से उनकी मृत्यु तक हो जाती है और नाटक के जरिए बड़े ही सशक्त रूप से यह भी दर्शाया गया कि कैसे मनुष्यों को मांझे से हानि व दुर्घटना के साथ-साथ मौत भी हो रही है। नुक्कड़ नाटक के बाद सभी ने मांझा बहिष्कार की शपथ भी ली। इसके बाद हस्ताक्षर अभियान चलाया गया जिसका शुभारंभ राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत बाजपेई द्वारा हस्ताक्षर कर किया गया। उन्होंने क्लब के अभियान की सराहना की और लोगों से मांझा इस्तेमाल ना करने की अपील भी की। हस्ताक्षर अभियान से आमलोगों को जोड़ा गया और उन्हें मांझा प्रयोग ना करने के लिए जागरुक कर उनसे हस्ताक्षर कराए गए। क्लब संस्थापक सावन कन्नौजिया ने कहा कि क्या हम तब जागेंगे जब हमारे घर में किसी की मृत्यु मांझे में उलझने से होगी। आज हर घर पतंग उड़ाने में मांझे का प्रयोग हो रहा है जो कि एक बहुत बड़ा चिंता का विषय है, आज हम सभी को जागरूक होना होगा और मनुष्यों के साथ-साथ पक्षियों की जान की रक्षा हेतु मांझे का बहिष्कार करना ही होगा। सभी ने पक्षियों को उड़ने दो चाइनीज मांझा त्याग दो, हम सब ने यह ठाना है मांझे को हटाना है, जिंदगी चुनिए मांझा नहीं के नारे लगाए।

इस अवसर पर आज क्लब से अजय, प्रियांशु, गोविंद, इशिका, उत्कर्ष, कनिका, जोया, अनिरुद्ध, विशांत, लक्ष्य, हरदीप, वन विभाग से मोहन सिंह, गुलशन, मोनिका, रीना, व सचिन, वशिष्टा, अदिति, पीयूष, सावन कनौजिया, देवांक, अंशिका, आकाश आदि मौजूद रहे।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts