हम तब तक सफल नहीं होंगे जब तक हम खुद मेहनत नहीं करेंगे : प्रोफेसर तस्नीम फातिमा

अल्लामा इक़बाल ने पूर्व और पश्चिम के विज्ञान को मिलाने का अच्छा प्रयास किया है। : प्रो. अब्दुल हमीद अकबर

  इक़बाल की शायरी में इंसानियत और इंसानी समुदाय को खूबसूरती से पेश किया गया है। : प्रोफेसर रज़ीउर्रहमान

मेरठ।सीसीएसयू के उर्दू विभाग में साप्ताहिक ऑनलाइन कार्यक्रम अदबनुमा के अंतर्गत "अल्लामा इकबाल की शायरी और खतूत" विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जामिया मिलिया इस्लामिया की पूर्व उप कुलपति प्रोफेसर तसनीम फातिमा ने कहा कि 

इक़बाल की गिनती बीसवीं सदी के महान विचारकों में होती है। इकबाल चाहते हैं कि नए युवा शाहीन बनकर अपनी जिंदगी जिएं। जब तक हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं करेंगे तब तक हम सफल नहीं होंगे। 

  कार्यक्रम की शुरुआत एम. ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा लाइबा ने पवित्र कुरान की तिलावत और फरहत अख्तर की नात से हुई। अतिथियों का स्वागत नुजहत अख्तर ने तथा कार्यक्रम का संचालन शहनाज़ परवीन ने किया तथा अध्यक्षता जर्मनी के सुप्रसिद्ध लेखक आरिफ नकवी ने की। प्रो. तसनीम फातिमा और प्रमुख आलोचक प्रो. रज़ीउर्रहमान गोरखपुरी ने विशेष अतिथि के रूप में ऑनलाइन भाग लिया। दिल्ली विश्वविद्यालय की शोध छात्रा खुशबू परवीन और रांची से डॉ. फहीमा इलयास ने अपने शोध प्रपत्र प्रस्तुत किए। आयुसा की अध्यक्षा प्रो. रेशमा परवीन और जाने-माने पत्रकार डॉ. कामरान ज़ुबैरी ने कार्यक्रम पर अपनी अभिव्यक्ति प्रदान की। परिचय डॉ. इरशाद स्यानवी ने  और आभार उज़मा सहर ने दिया 

विषय प्रवर्तन करते हुए डॉ. इरशाद स्यानवी ने कहा कि अल्लामा इकबाल 20वीं सदी के उन बुद्धिजीवियों में से हैं जिन्होंने अपने विचार और कला से अपने युग और बाद के समय को असाधारण रूप से प्रभावित किया। इकबाल अपनी शायरी में अतीत, वर्तमान और भविष्य पर विशेष ध्यान देते नजर आते हैं। शायरी के अलावा इक़बाल ने अपने पत्रों में राष्ट्रीय एकता, दर्शन और समाज के लोगों के प्रति सहानुभूति जैसे विषयों को विशेष रूप से प्रस्तुत किया। खतों से इक़बाल की विद्वता, साहित्यिक और शोध रुचि का पता चलता है। आज भी इक़बाल के पत्रों का बहुत महत्व है।

इस अवसर पर उर्दू विभाग के अध्यक्ष प्रो. असलम जमशेदपुरी ने कहा कि कलायत इकबाल का महत्व यह है कि इसके कई संस्करण भारत, पाकिस्तान आदि देशों में प्रकाशित हुए हैं। आसिफ़ संभली ने इक़बाल के दीवान को वर्णानुक्रम में व्यवस्थित किया है। पत्रों की दृष्टि से ग़ालिब भी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इक़बाल के पत्र भी इतने महान हैं कि उन पर काम करने की ज़रूरत है। अपनी फ़ारसी कविता को लेकर वे ईरान में आदर्श बन गए हैं और वहां विभिन्न विषयों पर शोध हो रहे हैं।

बांग्लादेश आयुसा शाखा के अध्यक्ष प्रो. मोहम्मद गुलाम रब्बानी ने कहा कि हम आयुसा के कार्यक्रम को पूरे बांग्लादेश में फैलाने का प्रयास करेंगे और हम इस कार्यक्रम को इस देश के साथ-साथ अमेरिका, जर्मनी और पाकिस्तान में भी फैलाने का प्रयास करेंगे। और उर्दू का प्रचार-प्रसार करेंगे।

गोरखपुर के प्रो. रजीउर्रहमान ने कहा कि इकबाल पर कोई गंभीर काम नहीं हुआ है. इकबाल को एक कवि, आलोचक, विचारक के रूप में देखा जाता है, जबकि उनकी शायरी में मानवता और मानव समुदाय को खूबसूरती से प्रस्तुत किया गया है। तकनीकी और गीतात्मक दृष्टि से इक़बाल से बड़ा कोई शायर नहीं है और सबसे बड़ी बात है कि इक़बाल ने कभी अपनी महानता का इज़हार नहीं किया. इस समय इकबाल की बातों को ईरान, एशिया, बांग्लादेश आदि तक पहुंचाने की जरूरत है। इक़बाल एक जीवंत शायर हैं.

बांग्लादेश के प्रो. अब्दुल हामिद काबर ने कहा कि अल्लामा इकबाल ने उर्दू की तुलना में फारसी में अधिक लिखा है। उनका भाषण पत्र और बौद्धिक  दृष्टि से महत्वपूर्ण है। वे अल्लामा इक़बाल, शिबली आदि से बहुत प्रभावित थे। अल्लामा इक़बाल ने पूर्व और पश्चिम के विज्ञान को संयोजित करने का महान प्रयास किया है।

आयुसा की अध्यक्षा प्रो. रेशमा परवीन ने कहा कि इकबाल हम सबके ऐसे शायर हैं जो हमारे दिलों में रहते हैं. आज का विषय बहुत ही महत्वपूर्ण है. इक़बाल पर लिखना बहुत कठिन काम है. इक़बाल हमें निश्चितता का मार्ग भी दिखाते हैं। इकबाल एक ऐसे शायर हैं जो दिल में उतर जाते हैं और उन्हें समझने और पढ़ने में काफी वक्त लग जाता है।कार्यक्रम में डॉ. आसिफ अली, डॉ. शादाब अलीम, डॉ. अलका वशिष्ठ, मुहम्मद शमशाद, सईद अहमद सहारनपुरी समेत बड़ी संख्या में छात्र व छात्राएं शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts