सुभारती युवा उत्सव के चौथे दिन दिखी लोक संस्कृति की झलक

सुरीले संगीत और मनमोहक नृत्य के साथ मूक अभिनय के जरिए युवा कलाकारों ने दिखाया शानदार हुनर

 मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में चल रहे सेन्ट्रल ज़ोन के 37 वें अन्तर्विश्वविद्यालय युवा उत्सव के चौथे दिन सुभारती विश्वविद्यालय परिसर में लोक संगीत तथा लोक नृत्य की धूम रही।  युवा कलाकारों ने श्रेष्ठ मूकाभिनय क्षमता व मिमिक्री करने की कला प्रदर्शित की।  समूह गान, ललित कला प्रतिस्पर्धाएँ, और क्विज़ प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी।

 लोक संगीत तथा लोक / जनजातीय नृत्य की प्रतियोगिताओं का आयोजन विश्वविद्यालय के मांगल्य प्रेक्षागृह में हुआ। जिसमें रबीन्द्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी, भोपाल, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, राजा मान सिंह तोमर संगीत और कला विश्वविद्यालय, ग्वालियर, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, और सुभारती विश्वविद्यालय के युवा कलाकारों ने इन प्रतियोगिताओं में भाग लिया।  युवाओं के अत्यंत उत्साहपूर्ण प्रदर्शन से भारत के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी लोक परम्पराओं और संस्कृतियों का परिचय मिला।

सुभारती विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग में स्थित सत्यजीत रे प्रेक्षागृह में युवा विद्यार्थियों ने मूक अभिनय का भाव-विभोर कर देने वाला प्रदर्शन किया। केवल शारीरिक हाव-भाव से उन्होंने मन के भावों को बड़ी ही कलात्मकता के साथ ज़ाहिर किया। मिमिक्री कलाकारों ने दर्शकों की काफी वाहवाही लूटीं। समूह गान प्रतियोगिता में प्रतिभागी टीमों के प्रदर्शन में श्रेष्ठ समन्वय दिखाई दिया।

 इसके अतिरिक्त मेहँदी, रंगोली, व कोलाज बनाने की प्रतिस्पर्धाएँ तथा क्विज़ प्रतियोगिता विश्वविद्यालय के विभिन्न स्थानों पर आयोजित की गयीं।युवा महोत्सव की संयोजक डॉ.भावना ग्रोवर ने बताया कि शानिवार दिनांक 03.02.2024 को प्रात 10 बजे मांगल्य प्रेक्षागृह में भारतीय विश्वविद्यालय संघ की ओर से आयोजित सेन्ट्रल ज़ोन के 37 वें अन्तर्विश्वविद्यालय युवा उत्सव का समापन किया जाएगा। समापन कार्यक्रम में सेन्ट्रल ज़ोन के 37 वें अन्तर्विश्वविद्यालय युवा उत्सव के विजेता विश्वविद्यालय की घोषणा की जाएगी। साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts