सीएमओ कार्यालय में टीबी मुक्त पंचायत के लिए गठित जिला स्तरीय कमेटी का प्रशिक्षण हुआ 

सात सदस्यों वाली दो टीम करेंगी जिले के टीबी मुक्त ग्राम पंचायतों का सत्यापन

टीमों में स्वास्थ्यपंचायतीराज विभागआईएमए और कम्युनिटी मेडिसिन के प्रतिनिधि

 

गाजियाबाद, 06 फरवरी, 2024मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में टीबी मुक्त ग्राम पंचायत के सत्यापन के लिए गठित जिला स्तरीय समिति का प्रशिक्षण हुआ। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मेरठ मंडल कंसलटेंट डा. रेणु डफे ने कमेटी को बताया कि सत्यापन के दौरान कैसे टीबी मुक्त ग्राम पंचायतों का सत्यापन करना है। उन्होंने बताया - सबसे पहले पोर्टल पर ऑनलाइन टीबी रोगियों की एंट्री की जांच करनी हैं। उसके बाद संबंधित टीबी यूनिट पर ट्रीटमेंट रजिस्टर से उसका मिलान करना है और उसके बाद स्थलीय सत्यापन में टीबी मुक्त हुए रोगी से बात करनी है। इतना ही नहीं सत्यापन कमेटी संबंधित आशासामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) और ग्राम प्रधान का भी साक्षात्कार करेगी और अपनी रिपोर्ट कमेटी के अध्यक्ष मुख्य चिकित्सा अधिकारी के समक्ष पेश करेगी। 

इसके बाद राज्य स्तरीय कमेटी सत्यापन करेगी और फिर सेंट्रल टीबी डिवीजन के सत्यापन के बाद रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जाएगी। जिलाधिकारी की ओर से ग्राम को टीबी मुक्त घोषित किया जाएगा। बता दें कि सत्यापन कमेटी में सीएमओ को अध्यक्ष नामित किया गया है। जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) सहसंयोजकजिला पंचायती राज अधिकारी के प्रतिनिधि सदस्य हैं। आईएमए प्रतिनिधि छाती रोग विशेषज्ञ डा. आशीष अग्रवाल और मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रतिनिधि डा. सैयद हसन नवाज जैदी और संबंधित ब्लॉक के चिकित्साधिकारी प्रथम सदस्य हैं। जिला कंसलटेंट पंचायतीराज क्षमा सिहं और हसन सागीर द्वितीय सदस्य हैं। डिप्टी डीटीओ डा. अनिल यादवजिला कार्यक्रम समन्वयक राघवेंद्र सिंह चौहाननिधि त्रिखा और जिला पीपीएम समन्वयक दीपाली गुप्ता सदस्य फैसिलिटेटर है। इसके अलावा जिला विकास अधिकारी पूजा श्रीवास्तव सत्यापन कमेटी में सदस्य हैं।      

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. अमित विक्रम ने बताया - जिले की 14 ग्राम पंचायतों की ओर टीबी मुक्त होने का दावा पेश किया गया है। फिलहाल इन सभी गांवों का सत्यापन कर सत्यापन कमेटी 15 फरवरी तक रिपोर्ट पेश करेगी। इन ग्राम पंचायतों में रजापुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत मथुरापुर और बहादुरपुरमुरादनगर ब्लॉक की ग्राम पंचायत बांदीपुरआरिफपुरभदौलीकाकड़ाखिमावतीखुर्रमपुरमटौरमोहम्मदपुरपुर्सी और रावली कलां के अलावा लोनी ब्लॉक की ग्राम पंचायत कोतवालपुर और भोजपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत शामली शामिल हैं।

---

सीएमओ ने टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की बैठक की

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने मंगलवार को अपने कार्यालय में ‌टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की बैठक की। उन्होंने टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के समस्त स्टाफ को निर्देश दिए हैं कि लक्षण युक्त व्यक्तियों की टीबी जांच बढ़ाएं। ओपीडी में आने वाले रोगियों में से 10 प्रतिशत की टीबी जांच अवश्य हो। इसके साथ ही टीबी की पुष्टि होने के साथ रोगी की यूडीएसटी (यूनिवर्सल ड्रग सेंसिटिविटी टेस्ट) जांच कराई जाएयह जांच सीबीनॉट मशीन से होती है और इससे टीबी रोगी के लिए सटीक दवाओं का चयन करने में मदद मिलती है। बैठक में डब्ल्यूएचओ कंसलटेंट डा. रेणु डफे भी मौजूद रहीं। उन्होंने कहा टीबी उन्मूलन कार्यक्रम सबसे प्राथमिकता वाला कार्यक्रम हैइस पर सबको मिलकर काम करना है। 

सीएमओ ने निर्देश दिए हैं कि टीबी रोगियों के संपर्क में आने वाले सभी रोगियों की जांच आवश्यक है। इसके साथ ही एचआईवीशुगर और अन्य गंभीर रो‌गों से ग्रसित व्यक्तियों की भी टीबी जांच कराएं। टीबी रोगियों के परिवार में पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को टीबी प्रीवेंटिव थेरेपी (टीपीटी) देना सुनिश्चित करेंसाथ ही सभी रोगियों को डीबीटी और एडॉप्शन की सुविधा प्रदान की जाए। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts